Skip to main content

छत्तीसगढ़: राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में  देश विदेश से जुटेंगे लोग

Posted on October 22, 2022 - 4:08 pm by

रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का एक से तीन नवंबर के बीच आयोजन किया जाएगा. इस महोत्सव में देश-विदेश से कई आदिवासी कलाकार शामिल होंगे. नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने इसके बारे में सूचना दी.

बघेल ने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जनजातीय कलाकारों के बीच उनकी कलाओं की साझेदारी होगी. कलाकार एक-दूसरे के खान-पान, रीति-रिवाज, शिल्प-शैली को भी देख-समझ सकेंगे. नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल  के रूप में एक बहुत महत्वपूर्ण परंपरा की शुरुआत छत्तीसगढ़ में की जा रही है.

बघेल ने आगे कहा कि यह प्रयास केवल छत्तीसगढ़ के लिए नहीं,  बल्कि देश और पूरी दुनिया के जन-जातीय समुदायों के विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. वनवासियों, आदिवासियों, किसानों, ग्रामीणों और वंचित वर्ग के लोगों के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण में कला, संस्कृति और पर्यटन को उन्होंने एक मजबूत संसाधन के तौर पर इस्तेमाल किया है. साथ ही इसके बढ़िया परिणाम भी मिले हैं.

विजेताओं को मिलेंगे 20 लाख रूपये

इस बार आदिवासी नृत्य महोत्सव में दो थीम को शामिल किया गया है. पहली थीम में ‘फसल कटाई पर होने वाले आदिवासी नृत्य’ रखी गई है. दूसरी थीम में ‘आदिवासी परम्पराएं और रीति-रिवाज’ शामिल है. विजेताओं को कुल 20 लाख रुपये के पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा. प्रथम स्थान के लिए पांच लाख रुपये,  दूसरे स्थान के लिए तीन लाख रुपये और तीसरे स्थान के लिए दो लाख रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे.

इन देशों के कलाकार शामिल होंगे

छत्तीसगढ़ के मंत्री एवं प्रशासनिक अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल को आमंत्रित किया जा रहा है. इसकी पहल सीएम बघेल की पहल पर किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ की ओर से नौ देशों को आमंत्रण पत्र भेजा गया है. विदेश के जनजाति पहली बार रायपुर में अपनी प्रस्तुति देंगे. जिसमें मोजांबिक,  मंगोलिया,  टोंगो, रशिया,  इंडोनेशिया, मालदीव, सर्बिया,  न्यूजीलैंड और इजिप्ट शामिल है. नौ देशों के जनजातीय कलाकारों सहित 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 1500 से अधिक कलाकार भाग लेंगे.

दिल्ली पहुंचने वाले विदेशी मेहमानों को छत्तीसगढ़ तक लाने-ले जाने और उनकी मेहमान-नवाजी में इंडियन काउंसिल ऑफ कल्चरल रिलेशन, दिल्ली (आई.सी.सी.आर) सहयोग करेगी. मौके पर श्रम एवं समाज कल्याण मंत्री शिवकुमार डहरिया,  पर्यटन मंडल के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल साहू सहित छत्तीसगढ़ के अन्य अधिकारी मौजूद थे.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.