Skip to main content

जम्मू कश्मीर: 434 गांव को मिलेगा आदि आदर्श ग्राम योजना का लाभ

Posted on October 20, 2022 - 3:10 pm by

आदिवासी मामलों में केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर है. वहां आदिवासी समुदायों के कल्याण के लिए कई पहल शुरू हुई है. जिसमें जम्मू कश्मीर के 434 गांव को ‘आदि आदर्श ग्राम विकास योजना’  में शामिल किया गया है. देश के सभी घरों में नल के पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है. इस संबंध में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास के लिए कई उपाय किए हैं. जिसमें समावेशी,  समग्र और पर्याप्त विकास केंद्र सरकार का प्रमुख लक्ष्य है. केंद्र शासित प्रदेश को नई ऊंचाइयों और समृद्धि के नए स्तरों पर ले जाने के लिए हर क्षेत्र पर बहुत जोर दिया जा रहा है.

रेणुका सिंह ने कहा कि, इस यात्रा का उद्देश्य समग्र सरकारी नीतियों को प्रचार प्रसार करना है. केंद्र की प्रतिबद्धता,  इसके मजबूत संकल्प और जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए विशेष चिंता की गई है. UT को सुनहरे भविष्य की ओर बढ़ने में मदद करने के लिए हर क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लिए कई पहल की जा रही हैं.

मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार एक समृद्ध जनजातीय समुदाय के लिए एक विजन के साथ काम कर रहा है. जनजातीय आबादी के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण पहल शुरू की गई हैं.

अनुच्छेद 370 और 35ए के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर विकास की ओर बढ़ रहा है. जम्मू-कश्मीर पंचायत राज की त्रिस्तरीय व्यवस्था की स्थापना के साथ एकीकृत समान विकास के पथ पर है. केंद्रीय मंत्री ने नौशेरा कस्बे और पुखरनी में क्रमश: 36.14 लाख रुपये और 40.49 लाख रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित दो जलापूर्ति योजनाओं का भी उद्घाटन किया.

मंत्री की यात्रा के दौरान उनके साथ डीडीसी राजौरी, विकास कुंडल, एसएसपी,  मोहम्मद असलम, जम्मू के जनजातिय मामलों के  मुशीर अहमद,  एडीडीसी, पवन कुमार,  बीडीसी किला दरहल, खालिद फिरदोज, पीओ आईसीडीएस,  करतार सिंह,  सीपीओ, मोहम्मद खुर्शीद, एसीडी, विजय कुमार, उपनिदेशक जनजातीय मामलों  डॉ अब्दुल खबीर,  एसई हाइड्रोलिक्स,  जेपी सिंह व अन्य जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.