Skip to main content

असम: बीजेपी, एजीपी अपना सत्ता बरकरार बनाए रखने में रहे कामयाब

Posted on November 11, 2022 - 12:53 pm by

असम में हुए देवरी स्वायत्त परिषद की चुनाव में भाजपा ने अपना सत्ता बनाए रखने सक्षम रहा है. सत्तारूढ़ बीजेपी और उसके सहयोगी असम गण परिषद (एजीपी) ने 12 सीटों में अपना दबदबा बनाया. वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने केवल दो सीटों पर कब्जा कर पाया. चुनावी परिणाम  10 नवंबर को लोगो के समक्ष साझा किया गया.

बीजेपी व एजीपी ने 12 सीटें जीती

दरअसल 8 नवंबर को परिषद की 26 में से 22 सीटों पर मतदान हुआ. जिसमें परिषद के चार सदस्य मनोनीत होते हैं. इस परिषद में बीजेपी और एजेपी ने 12 सीटों पर जीत हासिल की. उसके बाद क्षेत्रीय जिमोछाया पीपुल्स पार्टी (जेपीपी) को सात सीटें मिलीं. साथ ही विपक्षी कांग्रेस ने दो सीटों पर कब्जा जमाया.  जबकि एक सीट एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती.

भाजपा की लगातार 9वीं जीत

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद से भाजपा और उसके सहयोगियों की यह लगातार नौवीं जीत रही. असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिश्वा शर्मा ने गुरुवार को परिणाम घोषित होने के बाद ट्वीट किया कि देवरी स्वायत्त परिषद चुनाव में भाजपा और सहयोगियों की शानदार जीत आदरणीय पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण से निर्देशित हमारी सरकार में लोकप्रिय विश्वास को फिर से सत्यापित करती है.

राज्य के चुनाव अधिकारियों ने कहा कि कुल 43,595 मतदाताओं में से लगभग 80% ने मतदान करने पहुंचे. छह जिलों में फैले 93 मतदान केंद्रों पर उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

चुनावी मैदान में कुल 75 उम्मीदवार थे. जिसमें 18 बीजेपी से, 14 कांग्रेस से, 7 आम आदमी पार्टी से, 4 एजीपी से और 1 असम जातीय परिषद से उम्मीदवार शामिल थे. साथ ही इसमें जेपीपी के 29 उम्मीदवार ऐसे थे जो निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे थे.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.