Skip to main content

भारतीय सीनियर महिला हॉकी टीम में चुना जाना एक सपना था : ब्यूटी डुंगडुंग

Posted on November 24, 2022 - 1:52 pm by

भारतीय महिला हॉकी टीम 2022 में पहली बार आयोजित होने वाले एफआईएच  हॉकी महिला राष्ट्र कप के लिए वालेंसिया, स्पेन की यात्रा करने के लिए तैयार है. एफआईएच  महिला राष्ट्र कप अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है. क्योंकि यह पदोन्नति-निर्वासन की एक प्रणाली लाता है. जहां चैंपियंस को एफआईएच  हॉकी महिला प्रो लीग के 2023-2024 सीज़न में पदोन्नत किया जाएगा.

भारत को कनाडा, जापान और दक्षिण अफ्रीका के साथ पूल बी में रखा गया है. मैदान में अन्य टीमें आयरलैंड, इटली, कोरिया और स्पेन हैं, जिन्हें पूल ए में रखा गया है. ब्यूटी डुंगडुंग भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम का हिस्सा थीं. एफआईएच महिला जूनियर विश्व कप दक्षिण अफ्रीका 2021 में चौथे स्थान पर रही थी. ब्यूटी को  वालेंसिया की यात्रा करने वाली टीम में नामित किया गया है.

भारतीय सीनियर महिला टीम में पहली बार चुने जाने पर ब्यूटी ने कहा कि मैं टीम में अपना नाम पाकर वास्तव में बहुत खुश हूं. मैं इसकी उम्मीद नहीं कर रही थी क्योंकि प्रशिक्षण शिविर (Training camp) में कई अच्छे खिलाड़ी हैं. मैं वास्तव में हैरान था. मैं आभारी हूं कि मेरी मेहनत रंग ला रही है. भारतीय सीनियर महिला हॉकी टीम में चुना जाना मेरा सपना था। इसलिए मैं इससे बहुत खुश हूं.

झारखंड के सिमडेगा जिले की रहने वाली ब्यूटी ने अपनी हॉकी यात्रा तब शुरू की थी. जब वह महज 6-7 साल की थीं. जिस स्कूल में वह पढ़ती थी, उसके लिए प्रत्येक छात्र को अपनी हॉकी स्टिक लाने की आवश्यकता होती थी. इसलिए वह प्रत्येक दिन एक हॉकी स्टिक ले जाती थी.

ब्यूटी आगे कहती है कि बड़े होकर  मुझे खेल को आगे बढ़ाने के लिए अपने परिवार से बहुत समर्थन मिला.  विशेष रूप से मेरे पिता को जिन्होंने मुझे वास्तव में प्रोत्साहित किया. मैंने उनसे खेल के बारे में बहुत कुछ सीखा. जल्द ही  मैंने अपने क्षेत्र के छात्रावास से हॉकी खेलना शुरू कर दिया.

वर्ष 2016 में  ब्यूटी ने अपने पहले U14 में भाग लिया था.  उसने 2019 में सीनियर डिस्ट्रिक्ट नेशनल में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आमंत्रित किए जाने से पहले अपने पहले सब-जूनियर नेशनल में भाग लिया. ब्यूटी को उसी वर्ष भारतीय जूनियर महिला राष्ट्रीय शिविर (junior women’s national camp) के लिए चुना गया था.

ब्युटी कहती है कि जूनियर महिला टीम के साथ मेरा पहला दौरा 2019 में आयरलैंड में था. फिर  मैंने उसी वर्ष बेलारूस और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की. वर्ष 2021 में  मैंने टीम के साथ चिली की यात्रा की. और फिर इस वर्ष  मुझे यात्रा करने का अवसर मिला है. एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप दक्षिण अफ्रीका 2021 के लिए अवसर मिला था.  जहां मैंने बहुत कुछ सीखा.

जैसा कि वह अपने पहले सीनियर दौरे की तैयारी कर रही है, युवा फॉरवर्ड ने चर्चा की कि टीम किस तरह से आयोजन की तैयारी कर रही है.

वह कहती है कि हम प्रशिक्षण में बहुत समय और प्रयास लगा रहे हैं. हम अभ्यास सत्र आयोजित कर रहे हैं जहां हम बुनियादी कौशल सीख रहे हैं. जैसे कि उच्च गेंदें, दिशा बदलना, और इसी तरह क्योंकि ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें खुद में स्थापित करने की आवश्यकता है.

एफआईएच  हॉकी महिला राष्ट्र कप हमारे लिए महत्वपूर्ण है. अगर हमें एफआईएच  महिला हॉकी प्रो लीग 2022-2023 के लिए क्वालीफाई करना है तो हमें मैच जीतने होंगे. हमें इन्हें याद रखने की आवश्यकता है.

साभार : हॉकी इंडिया

No Comments yet!

Your Email address will not be published.