Skip to main content

बीजद सांसदों ने अर्जुन मुंडा से एसटी सूची में 160 प्रस्तावों को शामिल करने का आग्रह किया

Posted on December 21, 2022 - 12:33 pm by

बीजद सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने 20 दिसंबर को केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा से मुलाकात की. ओडिशा की अनुसूचित जनजाति (एसटी) सूची में 160 प्रस्तावों को शामिल करने की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा.

ओड़िशा के कई समुदायों को एसटी सूची में शामिल करने की सिफारिश भी है शामिल

प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन में कहा कि राज्य सरकार ने कई बार विभिन्न समुदायों को एसटी सूची में शामिल करने की सिफारिश की थी. लेकिन  प्रस्ताव अभी भी मंत्रालय के पास लंबित हैं.

बीजद के संसदीय दल की टीम ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सितंबर में मंत्रालय को 160 प्रस्तावों को एसटी सूची में शामिल करने के लिए लिखा था. सांसदों ने कहा कि पटनायक ने केंद्र द्वारा बुलाई गई विभिन्न राष्ट्रीय मंचों और क्षेत्रीय बैठकों में भी इस मामले को उठाया था.

जनजातीय मंत्रालय ने भी नौ प्रस्ताव सिफारिश की थी

इसके अलावा जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत एक टास्क फोर्स ने भी नौ प्रस्तावों की सिफारिश की थी. जिन पर अभी विचार किया जाना बाकी है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सिफारिशों पर विचार करने के लिए कई मौकों पर पूर्व मंत्रियों को पत्र लिखा था.

क्षेत्रीय दल ने कहा कि एसटी सूची में शामिल होने से उन समुदायों के लिए महत्वपूर्ण सशक्तिकरण और अवसर पैदा होंगे जो दशकों से एसटी के दर्जे और सरकारी सुविधाओं से वंचित हैं.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.