Skip to main content

आदिवासियों की बदहाली और बर्बादी का जिम्मेदार भाजपा: नकुलनाथ

Posted on March 19, 2024 - 10:41 am by
आदिवासियों की बदहाली और बर्बादी का जिम्मेदार भाजपा: नकुलनाथ

लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा के बाद बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के बीच एक दूसरे पर जुबानी हमला शुरू हो चूका है. दोनों ही पार्टियां एक दूसरे को आदिवासी विरोधी बताने में लगी हुई हैं. ऐसे में कांग्रेस के छिंदवाड़ा से सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने बीजेपी पर आदिवासियों के बदहाली का आरोप लगाया है.

उन्होंने कहा कि आदिवासियों के बर्बादी की जिम्मेदार भाजपा सरकार है. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने छिंदवाड़ा सीट से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को प्रत्याशी बनाया है. नकुलनाथ लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए मेहलोन और जोगीमुआर में आयोजित एक सभा में बीजेपी पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि आदिवासियों की बदहाली और बर्बादी की जिम्मेदार है भाजपा सरकार है.

इस दैरान उन्हे आदिवासी समुदाय के पारम्परिक गीत में शामिल होते हुए देखा जा सकता है. उन्होंने वहां आदिवासियों के पारम्परिक वाध्ययंत्र भी बजाए. सभा को सम्बोधित करते हुए नकुलनाथ ने कहा कि भाजपा के नेता, मंत्री व मंत्री पुत्र आदिवासियों पर अत्याचार करते हैं और चुनाव आते ही आदिवासी भाई के पैर धोकर पाप धोने का प्रयास करते हैं. भाजपा ने हर कदम पर आदिवासी भाइयों के अधिकारों पर डाका डाला है.

उन्होंने आदिवासियों के भूमि पर गैर आदिवासियों द्वारा किये जा रहे अधिग्रहण पर भी बात की. उन्होंने कहा कि विगत 10 वर्ष के भीतर आदिवासी भाइयों की 5 हजार 800 हेक्टेयर भूमि गैर आदिवासियों को बेची दी गई है. यह आंकड़ा भी प्रदेश के सिर्फ सात जिलों का है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों परअपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है. वहीं कांग्रेस ने सिर्फ 10 सीटों पर ही प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है. पूर्व मुख्यमंत्री नकुलनाथ के बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से प्रत्याशी बनाया है. टिकट मिलने के बाद नकुलनाथ बीजेपी पर लगातार हमला बोल रहे हैं. कांग्रेस आदिवासी वोटों को अपने तरफ करने में पूरी ताकत लगा रही है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.