Skip to main content

Budget 2023: बजट में आदिवासी समुदाय के लिए क्या?

Posted on February 1, 2023 - 2:50 pm by

लोकसभा सदन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश किया. यह बजट आम जनता के साथ-साथ सरकार के लिए भी अहम है. क्योंकि अगले साल लोकसभा चुनाव होने को हैं. ऐसे में इस बजट के जरिये मतदाताओं को साधने की कोशिश है. केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने इस बार के बजट में आदिवासी समुदाय के लिए महत्वपूर्ण जगह दी है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि 15 हजार करोड़ रुपये की लागत से आदिवसी समुदाय के लिए नई योजना शुरू होगी.

वित्त मंत्री ने बताया कि विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों(PVTGs) की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए PM PVTGs विकास मिशन शुरू किया जाएगा. ताकि PVTGs बस्तियों को मूलभूत सुविधाएं दी जा सके. अगले तीन साल में योजना को लागू करने के लिए 15,000 करोड़ उपलब्ध कराए जाएंगे.

बजट पर केंद्रीय जनजाति कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि अगले 3 वर्षों में योजना को लागू करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे. अगले तीन साल में एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों में 38,800 अध्यापकों व सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी.

अर्जुन मुंडा ने आगे कहा कि स्वास्थ, शिक्षा और खेती से जुड़े महत्वपूर्ण इन्फ़्रास्ट्रक्चर पर किया गया निवेश मील का पत्थर साबित होगा. पहली बार जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए PMPVTGs विकास मिशन शुरू किया जाएगा. ताकि PVTGs बस्तियों को मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सके.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.