Skip to main content

छत्तीसगढ़: आदिवासी धर्मांतरण पर बवाल, दो पक्षो में मार पीट

Posted on January 2, 2023 - 5:14 pm by

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में साल के पहले दिन धर्मांतरण के बवाल में दो पक्षों में मारपीट हुई थी. जिसको लेकर 2  जनवरी को सर्व आदिवासी समाज ने नगर बंद करवाया. आदिवासियों ने बाजार स्थल से रैली निकालकर नगर बंद कराया. साथ ही नारायणपुर-कोंडागांव स्टेट हाईवे पर चक्काजाम भी किया गया है. धर्मांतरण को लेकर दोनों पक्षों में भारी तनाव का माहौल है. जिले के अलग-अलग गांव में बवाल हो रहा है. वहीं धर्म विशेष के लोगों पर मारपीट का आरोप लगाया गया है.

बैठक के दौरान मारपीट

बता दें कि नारायणपुर जिले के ऐड़का थाना क्षेत्र के गोर्रा गांव में 31 दिसंबर 2022 को रात के अंधेरे में कुछ लोग लाठी-डंडों से लैस और पारंपरिक हथियार लेकर गांव पहुंचे. इन लोगों ने गांव में घरों में सो रहे आदिवासियों को घर से निकाल कर उनके साथ मारपीट की. माहौल बिगड़ने लगा तो वहां से भाग निकले. अगली सुबह 1 जनवरी 2023 को इस मामले को लेकर ऐड़का थाना में लिखित शिकायत दी गई.इसके बाद घायल ग्रामीणों को पुलिस ने उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा.

इस मामले को लेकर गोर्रा गांव में सामाजिक बैठक रखी गई थी. बैठक में आसपास गांव के ग्रामीण एक जगह इकट्ठा हुए थे. इस दौरान वहां चर्च जाते हो कह कर मारपीट शुरू कर दी. पत्थर फेंक-फेंक कर मारा गया. इसे कई लोग घायल हो गए. गंभीर रूप से घायल लोगों को नारायणपुर अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद जगदलपुर रेफर किया गया. इस बवाल से जिले के अलग-अलग हिस्सों में भारी तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

क्या कहना है प्रशासन का

छत्तीसगढ़ में नारायणपुर जिले के डीएम अजीत वसंत ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि आदिवासी समुदाय ने आज यहां प्रदर्शन की योजना बनाई थी. उस समुदाय के कुछ लोग उग्र होकर चर्च को नष्ट करने के लिए बढ़े थे. प्रशासन ने उन्हें समझाया. घटनाक्रम के दौरान SP सहित कुछ पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं. हम लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं.

वहीं नारायणपुर के एएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच में विवाद हुआ है. इस मामले की जांच की जा रही है. विवादित क्षेत्र में पुलिस बल तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि घायलों के बयान के आधार पर मामले की जांच की जा रही है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.