Skip to main content

गुजरात : कांग्रेसी आदिवासी विधायक पर किसने किया हमला?

Posted on October 9, 2022 - 6:30 am by

गुजरात के नवसारी के खेरगाम में शनिवार को कांग्रेस विधायक और आदिवासी नेता अनंत पटेल पर कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने कथित रूप से हमला कर दिया।

जानकारी के अनुसार वांसदा से विधायक अनंत पटेल खेरगाम में गए थे, तभी बाजार से गुजरते समय देर शाम उन पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। कांग्रेस विधायक अनंत पटेल ने आरोप लगाया है कि इस हमले को बीजेपी के एक नेता ने अंजाम दिया। हमले में उनकी आंख पर गंभीर चोटें आई हैं। साथ ही उनकी गाड़ी पर भी पथराव किया गया।

इस हमले में कांग्रेस विधायक की कार का कांच भी टूट गया । इस हमले के बाद खेरगाम में हजारों लोग एकत्रित हुए।

अनंत पटेल ने कहा कि जब मैं एक सभा के लिए नवसारी के खेरगाम पहुंच रहा था तो जिला पंचायत के मुखिया और उसके गुंडों ने मेरी कार में तोड़फोड़ की और मुझे पीटा। वे कह रहे थे कि आप आदिवासी होने के नाते नेता बन रहे हैं, हम आपको नहीं बख्शेंगे; एक आदिवासी को यहां नहीं चलने देंगे। अपने ऊपर हुए हमले के विरोध में विधायक अनंत पटेल ने धरना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम धरने पर बैठे हैं, जब तक जिला पंचायत प्रमुख और उसके गुंडे पकड़े नहीं जाते, हम यहां विरोध-प्रदर्शन करेंगे, 14 जिलों के राजमार्ग तब तक आदिवासियों द्वारा अवरुद्ध किए जाएंगे। भाजपा सरकार के शासन में जो भी आवाज उठाता है उसे पीटा जाता है और जेल भेजा जाता है।

राहुल गांधी ने इस घटना पर ट्वीट कर लिखा है कि गुजरात में ‘पार-तापी रिवर लिंक प्रोजेक्ट’ के खिलाफ आदिवासी समाज की लड़ाई लड़ने वाले हमारे MLA अनंत पटेल जी पर भाजपा द्वारा कायराना हमला निंदनीय है। यह BJP सरकार की बौखलाहट है। कांग्रेस पार्टी का हर एक कार्यकर्ता आदिवासियों के हक़ की लड़ाई के लिए आख़िरी साँस तक लड़ेगा।

भारतीय ट्राइबल पार्टी के नेता छोटुभाई वसावा ने इसे कहा कि

वांसदा के आदिवासी विधायक अंनत पटेल पर जिस तरह से कायर नपुंसक लोगों ने जो हमला किया है
उसका जवाब आदिवासी समुदाय जरूर देगा

धर्म/गाय पर हल्ला करने वाली गोदी मीडिया,पार्टी गुलाम बंधुआ नेता
आदिवासी विधायक पर जानलेवा हमला होता है तो खामोश है

वहीं जिग्नेश मेवानी ने कहा कि आदिवासी समाज की आवाज़ और हमारे संघर्ष के साथी भाई श्री अनंत पटेल पर कल भाजपा के गुंडों द्वारा कायराना हमला किया गया। यह हमला कोई व्यक्ति पर नहीं वल्कि पूरे आदिवासी समाज पर हमला है। में आज अनंत के पास पहुँच रहा हूँ, आप भी हमारे साथ इस न्याय की लड़ाई में जुड़े।

All india congress committee, media & publicity deppatt. के चेयरमैन पवन खेड़ा का कहना है कि अनंत पटेल पर सिर्फ इसलिए हमला हुआ क्योंकि वो आदिवासी अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं।

ट्राइबल आर्मी के हंसराज मीणा ने इस घटना निंदनीय बताते हुए कहा कि गुजरात के वासदा से आदिवासी विधायक अनंत पटेल पर जानलेवा हमले की घटना बेहद निंदनीय है। देर शाम कुछ लोगों ने उन्हें बाजार जाते हुए कार से खींचकर बाहर निकाला। आंख पर वार किया। आरोप है इस हमले को BJP के एक नेता ने अंजाम दिया। जहां आदिवासी MLA सुरक्षित नहीं, आदिवासी क्या सुरक्षित होगा?

https://twitter.com/HansrajMeena/status/1578786625626275844?t=kbyKeQ5zOfZTQbGrPz-SAw&s=19

No Comments yet!

Your Email address will not be published.