Skip to main content

हाटी समुदाय के बिल को राज्यसभा में पास कराने की मांग

Posted on April 1, 2023 - 11:35 am by

हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने के लिए बिल को राज्य सभा में पास कराने की मांग की गई. हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के लिए लोकसभा में पहले ही बिल पास हो चुकी है.

इसी मुद्दे को लेकर हिमाचल के सिमौर जिले के शिलाई से पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने आदिवासी मामलों में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह से मुलाकात की. इस दौरान उनके साथ शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप भी विशेष रूप से मौजूद रहे.

तोमर ने हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के विषय पर केंद्रीय मंत्री से लंबी चर्चा की. साथ ही हाटी समुदाय से जुड़े बिल को राज्यसभा से जल्द पास कराने की मांग की.

इस बिल को लोकसभा ने नवंबर महीने में ही पास कर दिया है. अब इसे राज्यसभा में पास कर राष्ट्रपति के पास भेजना बाकी था. पूर्व विधायक ने बताया कि केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने आश्वासन दिया कि जल्द ही हाटी समुदाय विधेयक को राज्यसभा में पारित कर राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा.

इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय हाटी समिति के अध्यक्ष डॉ. अमीचंद कमल व महासचिव कुंदन शास्त्री भी मौजूद रहे.

गिरिपार क्षेत्र में तोमर के प्रयासों की सराहना की

गिरिपार क्षेत्र को आदिवासी क्षेत्र घोषित कराने के लिए शिलाई के पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने कड़ा संघर्ष किया है. इस मांग को पूरा करने के लिए उन्होंने अपना राजनीतिक करियर तक दांव पर लगा दिया था. उनके अथक प्रयासों के कारण ही इस मामले को आरजीआई ने मंजूरी दे दी थी. उसके बाद भी वह बिल के लोकसभा से पारित होने तक चैन से नहीं बैठे.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.