Skip to main content

गुजरात चुनाव 2022 : बीटीपी कितने सीटों से लड़ेगी अगली चुनाव ?

Posted on October 6, 2022 - 7:15 am by

नेहा बेदिया

भारतीय ट्राइबल पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार सभी 27 आदिवासी सीटों पर अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी। राज्य के 15 फीसदी आदिवासी वोट बैंक पर बीटीपी के प्रमुख छोटू वसावा की अच्छी पकड़ होने के नाते उन्होंने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए यह फैसला लिया है।

दरअसल वसावा के अनुसार आदिवासी क्षेत्रों के कल्याण और विकास में किसी भी राजनीतिक दल को कोई दिलचस्पी नहीं है। इसलिए उन्होंने आदिवासी समुदाय को प्रभावी प्रतिनिधित्व देने का फैसला किया है। इसकी संभावना तभी हो सकता है, जब समान विचारधारा वाले आदिवासी चुने जाएंगे। इसके साथ आदिवासियों के अधिकार के लिए लड़ेंगे।

वसावा को विपक्ष का वोट काटे जोने संबंधी बात को अफवाह बताते हुए साफ शब्दों में उसे नकारा है। उन्होंने कहा,  मैंने एक महीने से अधिक समय से गांधीनगर की यात्रा नहीं की है  और न ही किसी भाजपा नेता ने इस तरह के किसी भी सुझाव के साथ मुझसे संपर्क किया है। मैं यह समझ नहीं पा रहा हूं कि ऐसी अफवाह कौन फैलाता है। साथ ही उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के साथ बीटीपी का गठबंधन नहीं होने के तर्क में कहा,  आप अपनी पार्टी में हमारे कैडर पदों की पेशकश कर रही थी। इस तरह के गठबंधन में लंबे समय तक काम नहीं कर सकते।

बता दें कि छोटू वसावा बीटीपी के संस्थापक और भरुच जिले की विधानसभा सीट झगाड़िया से 6 बार विधायक रह चुके हैं। भरुच और नर्मदा के लोग उन्हें आदिवासियों का मसीहा मानते हैं। वे पहले जनता दल की टिकट से चुनाव लड़ा करते थे। जिसके बाद 2017 में उन्होंने भारतीय ट्राइबल पार्टी का गठन किया और दो प्रत्याशियों को इस पार्टी ने जीत दर्ज भी कराई।

No Comments yet!

Your Email address will not be published.