Skip to main content

हिमाचल प्रदेश विस चुनाव 2022: भाजपा ने कितने आदिवासी उम्मीदवारों को टिकट दिया

Posted on October 19, 2022 - 3:26 pm by

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां बढ़ गई हैं. सत्‍तारूढ़ भाजपा ने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर सेराज विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे. बीजेपी की ओर से जारी प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट में 62 नाम शामिल हैं. सीएम जयराम ठाकुर के साथ ही इस सूची में अनिल शर्मा और सतपाल सिंह सत्‍ती का नाम भी शामिल है. अनिल शर्मा मंडी से ताल ठोकेंगे. वहीं, सतपाल सत्‍ती ऊना से चुनाव मैदान में उतरेंगे. बता दें कि प्रत्‍याशियों के नामों पर चर्चा के लिए दिल्‍ली में हिमाचल प्रदेश कोर कमेटी की बैठक हुई थी.

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर 2022 को विधानसभा चुनाव होना है. प्रत्‍याशियों की सूची जारी करने से पहले विधानसभा चुनावों को लेकर मंगलवार को दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की महत्‍वपूर्ण बैठक हुई थी. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. बैठक में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों को लेकर चर्चा की गई थी.

आदिवासी समुदाय को प्राथमिकता

भाजपा ने पहली लिस्‍ट में आदिवासी समुदाय को काफी प्राथमिकता दी है. इस समुदाय से 8 नेताओं को टिकट दिया गया है. दिलचस्‍प है कि एसटी के लिए हिमाचल प्रदेश में महज 3 सीटें ही आरक्षित हैं. जिसमें किन्नौर में सूरत नेगी, लाहौल व स्पीति में रामलाल मरकण्डेय तथा भरमौर में डॉ जनक राज को टिकट दी गई है. दूसरी तरफ,  एक मंत्री समेत 11 विधायकों के टिकट काटे गए हैं. भाजपा ने 5 महिलाओं को भी टिकट दिया है,  जबकि कांग्रेस अभी तक सिर्फ 3 महिलाओं को उम्‍मीदवार बनाया है. दो-तिहाई उम्मीदवार स्नातक से अधिक पढ़े-लिखे हैं.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.