Skip to main content

जम्मू कश्मीर: IIT जम्मू ने प्रख्यात आदिवासी शोधकर्ता डॉ जावेद रहीस को सम्मानित किया

Posted on October 28, 2022 - 12:52 pm by

आईआईटी  जम्मू ने प्रख्यात आदिवासी शोधकर्ता डॉ. जावेद राही को एक पुरस्कार प्रदान किया गया. बकरवाल जनजातियों की भाषा,  साहित्य, संस्कृति के प्रचार और विकास तथा उत्कृष्ट सेवाओं के लिए आईआईटी जम्मू में एक समारोह आयोजित किया गया था.

आईआईटी के निदेशक प्रो मनोज सिंह गौड़ ने आईआईटी जम्मू के बैनर तले डॉ कॉलिन कौर और गुर्जर,  बकरवाल की अध्यक्षता में अन्य संकाय सदस्यों की उपस्थिति में क्षण प्रस्तुत किया. इसके साथ ही गदा संस्कृति के संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना पर काम किया गया.

कौन हैं डॉ जावेद राही

डॉ. जावेद राही सांस्कृतिक अकादमी में गुजरी विभाग के संपादक हैं. उन्होंने एक दर्जन पुस्तकें लिखी हैं. गुजरी शब्दकोश भी संकलित किया है जिसमें अर्थ के साथ 70,000 से अधिक शब्द शामिल हैं. सांस्कृतिक अकादमी के संपादक के रूप में  उन्होंने 300 से अधिक पुस्तकों का संपादन किया है. उनकी अध्यक्षता में  जम्मू और कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा एक से आठवीं तक गुजरी विषय का पाठ्यक्रम भी तैयार किया.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर सरकार के जनजातीय मामलों के विभाग ने डॉ. जावेद राही को वर्ष 2022 के आदिवासी पुरस्कार से सम्मानित किया है. जम्मू-कश्मीर सांस्कृतिक अकादमी को सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के लिए भी सम्मानित किया गया था. इसके अलावा बाबागलम शाह बादशाह यूनिवर्सिटी राजौरी, जम्मू यूनिवर्सिटी और ऑल इंडिया रेडियो ने भी उन्हें उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित किया है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.