Skip to main content

झारखंड: सरहुल में आदिवासी छात्र-छात्राओं के लिए नए छात्रावास की घोषणा

Posted on March 25, 2023 - 4:06 pm by

सरहुल में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बड़ी घोषणा की है. आदिवासी छात्रों के लिए नए छात्रावास परियोजना की तैयार कर ली है और स्वीकृति भी दे दी गई है. राज्य सरकार हाल ही में नियोजन नीति को लेकर युवा वर्ग से नाराजगी के बीच आदिवासी छात्रों के बीच तालमेल बिठाने का प्रयास किया.

सरहुल में सीएम सोरेन आदिवासी छात्रावास परिसर में गए और पारंपरिक जनजातीय संगीत वाद्ययंत्रों की धुनों पर नृत्य करने से पहले प्रार्थना की.

सीएम सोरेन ने कहा कि आदिवासी छात्रावास परिसर जर्जर अवस्था में है. हमने अपने आदिवासी छात्रों के लिए पुराने छात्रावास भवनों को अत्याधुनिक आवास के साथ बदलने का निर्णय लिया है. यह निर्णय लिया गया है कि एक नया लड़कों का छात्रावास परिसर बनाया जाएगा जो अधिक छात्रों को समायोजित करने में सक्षम होंगे.

सीएम सोरेन ने जोरदार तालियों के बीच घोषणा की, रांची के विभिन्न कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए एक अलग छात्रावास परिसर भी बनाया जाएगा. छात्रावास परियोजना के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है और स्वीकृति भी दे दी गई है.

उन्होंने कहा, “काम बहुत जल्द शुरू होगा. हमने राज्य भर में जनजातीय पूजा स्थलों जैसे सरना स्थल, मसना स्थल और जाहेर थान का भी जीर्णोद्धार करने का फैसला किया है. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ये स्थल सुरक्षित रहें.

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन भी रांची विश्वविद्यालय में सरहुल उत्सव में शामिल हुए. राधाकृष्णन ने अपने संबोधन में कहा कि सरहुल मनुष्य और प्रकृति के बीच अटूट बंधन का प्रतीक है.

उन्होंने कहा, “सरहुल जैसे उत्सव ग्लोबल वार्मिंग की पृष्ठभूमि में महत्व रखते हैं क्योंकि यह हमें प्रकृति के संरक्षण के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करता है.”

No Comments yet!

Your Email address will not be published.