Skip to main content

झारखंड: डूडल फॉर गूगल आर्टवर्क कंपीटिशन की ग्रुप विनर बनी आदिवासी छात्रा

Posted on November 14, 2022 - 4:31 pm by

गुगल  ने आज डूडल फॉर गुगल 2022 के विजेता की घोषणा कर दी है. इसमें झारखंड के रांची की आदिवासी छात्रा पीहू कच्छप अपने ग्रुप में विजेता बनीं है. बता दें कि गूगल ने भारतीय छात्रों के लिए डूडल आर्टवर्क कॉम्पिटिशन का आयोजन किया था. इसके तहत भारतीय छात्रों से ‘अगले 25 सालों में भारत’  के विषय पर आवेदन मांगे थे. इस प्रतियोगिता के विजेता का ऐलान 14 नवंबर को कर दिया है.

हालांकि प. बंगाल के श्लोक मुखर्जी नेशनल विजेता बने. जिसका टाइटल है “इंडिया ऑन द सेंटर स्टेज” . इसके सम्मान में श्लोक को 5 लाख का कॉलेज स्कॉलरशिप व उसके स्कूल के लिए 2 लाख का टेक्नोलॉजी पैकेज दिया जाएगा.

पेंटिंग में दिखाई थी ग्रीन एनर्जी, क्लीन एनर्जी

पीहू कच्छप सच्चिदानंद ज्ञान भारती मॉडल स्कूल की छात्रा है. वह अपने ग्रुप में विजेता रही है. पीहू का शीर्षक : हरित ऊर्जा स्वच्छ ऊर्जा है “यह डूडल ग्रामीण क्षेत्रों के विकास का प्रतिनिधित्व करता है. ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन और आर्थिक कल्याण की वास्तविकता.  बल्ब में लगा पेड़ दर्शाता है कि हमें स्वस्थ पर्यावरण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने शुरू करने चाहिए. इसके माध्यम से पीहू ने पेंटिंग के माध्यम से ग्रीन एनर्जी, क्लीन एनर्जी का संदेश दिया था.

अपने परिवार के साथ पीहू कच्छप/The loktantra

इसमें पीहू कच्छप ने 7-8 की श्रेणी में भाग लिया था. नेशनल लेवल पर डूडल फॉर गूगल कंपीटिशन अगस्त माह में गूगल कंपनी द्वारा आयोजित की गई थी. वह सातवीं की छात्रा थी. पीहू कच्छप इस श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर पर टॉप-20 में स्थान प्राप्त की थी.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.