Skip to main content

36वें राष्ट्रीय खेल : झारखंड महिला हॉकी टीम सेफा में पहुंची

Posted on October 8, 2022 - 7:46 am by

गुजरात के राजकोट में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेल 2022 के हॉकी प्रतियोगिता में 7 सितंबर को झारखंड महिला हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश को 6-1 की बड़ी जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई है। 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चल रहे राष्ट्रीय खेल में झारखंड महिला हॉकी टीम ने मैच के शुरुआती समय से ही आक्रामक रूप धारण कर लिया था। उन्होंने 11वें मिनट में झारखंड की तेजतर्रार फॉरवर्ड ब्यूटी डुंगडुंग ने शानदार फील्ड गोल कर टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई। सकारात्मक परिणाम स्वरूप मैच के दूसरे क्वार्टर में झारखंड ने पुनः दो गोल कर हाफ टाइम तक 3=0 से बढ़त ले ली। दूसरे क्वार्टर में मैच के 25वें मिनट में बिनीमा धान ने पेनल्टी स्टोक से गोल किया। वहीं इसके दो मिनट बाद ही 27वें मिनट में संगीता कुमारी ने पेनल्टी कॉर्नर में गोल कर विरोधी टीम पर झारखंड की टीम ने अपना दबाव बनाए रखी। हाफ टाइम के बाद भी झारखंड की टीम अपना अतिक्रमण बरकरार रखने में सक्षम रही। इसी के साथ 31वें मिनट में संगीता कुमारी ने एक शानदार फील्ड गोल कर 4=0 से बढ़त ले ली, 37वें मिनट में दीपिका सोरेंग ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर स्कोर 5=0 कर ली और मैच के 45वें मिनट में सलीमा टेटे से मिले उत्तम पास को प्रमिला सोरेंग ने गोल में बदलकर तीसरे क्वार्टर के समाप्ति तक झारखंड को 6=0 से निर्णायक बढ़त दे दी। हालांकि मैच के चौथे क्वार्टर में झारखंड की टीम का आक्रमण का धार कुछ कम हुआ। जिसका लाभ उठाते हुए उत्तर प्रदेश की टीम ने लगातार कई आक्रमण किए। यही कारण रहा की 55वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को प्रीति दुबे के हाथो गोल कर अपने टीम की ओर से उन्होंने खाता खोला। अपनी बढ़त कम होते ही झारखंड के खिलाड़ी पुनः सतर्क हो गए और यूपी के खिलाड़ियों की एक नहीं चलने दी। इसी के तहत झारखंड की टीम ने अंतत: मैच में 6=1 से जीत दर्ज करते हुए बतौर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है।

झारखंड की हॉकी टीम

बता दें कि झारखंड महिला हॉकी टीम में सोनल मिंज, निक्की प्रधान(कप्तान), रोपनी कुमारी, महिमा टेटे, दीपिका सोरेंग, सुभाषि हेंब्रम, सलीमा टेटे, सिमटा मिंज,  संगीता कुमारी, ब्यूटी डुंगडुंग, अलबेला रानी टोप्पो, रजनी केरकेट्टा, दिप्ती कुल्लू, प्रमिला सोरेंग,  काजल बाड़ा,  बिनीमा धान, बालो होरो व अंजली बिंझिया खिलाड़ी के रूप में शामिल है। कोच के तौर पर बिगन सोय, तारिणी कुमारी व मैनेजर के तौर पर मनोज कोनबेगी शामिल रहे।

खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाते रहे

महिला टीम के क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान झारखंड पुरुष टीम के कोच एलेक्सियुस लकड़ा, मैनेजर मनोज प्रधान, फिजियो लव कुमार, खेल विभाग के उपनिदेशक धर्मेंद्र कुमार दीक्षित, राजकोट में नौकरी कर रहे सिमडेगा के पूर्व हॉकी खिलाड़ी अमित डुंगडुंग एवं उनके शिष्य सहित झारखंड पुरुष हॉकी टीम के सभी खिलाड़ी मैदान में उपस्थित होकर खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन करते रहे। वहीं हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह, विजय संकर सिंह,  रजनीस कुमार, अरविंद सिंह और रणधीर कुमार ने कल झारखंड के खिलाड़ियों से मिलकर शुभकामनाएं और प्रोत्साहन दी। झारखंड सरकार के खेल निदेशक श्रीमति  सरोजनी लकड़ा फोन के माध्यम से हर पल टीम के सभी खिलाड़ियों और मैच के रिपोर्ट का खबर ले रही हैं। साथ ही झारखंड ओलंपिक संघ के महासचिव मधुकांत पाठक और शिवेंद्रु दुबे जी भी फोन के माध्यम से सारी  जानकारी ली है।

No Comments yet!

Your Email address will not be published.