Skip to main content

कर्नाटक सीएम ने इस समुदाय को देन वाले हैं गिफ्ट, ST लिस्ट में होगी शामिल

Posted on January 16, 2023 - 3:35 pm by

कर्नाटक के बजट से पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने उत्तर कर्नाटक क्षेत्र के लोगों से उपहार के लिए इंतजार करने और देखने को कहा है. हुबली में रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि बजट के लिए विभागवार चर्चा जल्द ही शुरू होगी, जिसके बाद विभिन्न संघों और संगठनों के साथ चर्चा का एक दौर आयोजित किया जाएगा.

कर्नाटक के लोगों को देंगे आशीर्वाद

उन्होंने कहा कि सिद्दप्पाजा सबसे सम्मानित और एक चमत्कारिक व्यक्ति हैं और वह अपने बचपन के दिनों से ही सिद्दप्पाजा मठ का आशीर्वाद लेने के लिए आते रहे हैं. उन्होंने इस शुभ दिन पर सिद्दप्पज्जा के दर्शन किए और राष्ट्र के कल्याण के लिए उनका आशीर्वाद मांगा. कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि सिद्दप्पाजा कर्नाटक के लोगों को आशीर्वाद देंगे.

गंगामातास्थ समुदाय को एसटी में होगी शामिल

दूसरी ओर हावेरी जिले के रानीबेन्नुरु स्थित सुक्षेत्र नरसीपुर गुरुपीठ में आयोजित श्री निज शरण अम्बिगरा चौदैया के 903वें जयंतोत्सव और शरण संस्कार उत्सव के उद्घाटन के मौके पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि गंगामातास्थ समुदाय को जल्द ही एसटी वर्ग में शामिल किया जाएगा.

उन्होने कहा, “ST में शामिल करने के बारे में एक फाइल भारत के रजिस्ट्रार जनरल के पास है. इस पर केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा से चर्चा हो चुकी है और यह मंजूरी के अंतिम चरण में है. इसे कैबिनेट बैठक में पारित किया जाना है.”

कौन है गंगामाता समुदाय

इसे कर्नाटक में सबसे बड़े समुदाय में से एक माना जाता है. जिसकी आबादी इदिगास आबादी के बराबर है. कोली, कबालीगा, अंबिगा, मोगावीरा, बेष्टा, जमादार, खार्वी (हरिकंठ), गंगामाथा, मदेर, बारिकेरा कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में इस समुदाय के लिए अलग-अलग नाम हैं. मोगावीरा तटीय कर्नाटक में विशेष रूप से उडुपी और दक्षिण कन्नड़ जिले में महत्वपूर्ण आबादी वाले प्रमुख मछली पकड़ने वाले लोग हैं. 5 लाख से अधिक आबादी वाले गुलबर्गा, यादगीर और बीदर जिलों में कोली और कबालीगा प्रमुख मछली पकड़ने वाले लोग हैं.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.