Skip to main content

कर्नाटक: बाघ के हमले में आदिवासी की मौत

Posted on January 23, 2023 - 1:28 pm by

रविवार को बाघ ने आदिवासी युवती पर हमला कर दिया. बचने के लिए संघर्ष की लेकिन जीवित नहीं बच सकी. मामला नागरहोल नेशनल पार्क का है. इसके बाद वन विभाग ने बाघ की निगरानी के लिए कर्मचारियों के अलावा कैमरा लगाने की बात कही जा रही है.

क्या है पूरा मामला

कर्नाटक में एक आदिवासी युवती के उपर बाघ ने हमला कर दिया. जिससे युवती की मौके पर मौत हो गई. घटना रविवार को कर्नाटक के बाल्ले स्थित D.B. कुप्पे रेंज नागरहोल नेशनल पार्क में हुई है.  मृतका की पहचान 19 वर्षीय मंजू के रूप में की गई है. जब बाघ ने उस पर पीछे से हमला किया तो वह खुद को छुड़ा रही थी. वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि घटना दोपहर बाद हुई और इलाके की निगरानी के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

बाघ मूवमेंट पता लगाने के लिए कैमरे लगाए जाएंगे

इसके अलावा बाघ की पहचान और चाल-चलन का पता लगाने के लिए कैमरा ट्रैप भी लगाए जाएंगे, लेकिन यह संभावना नहीं थी कि बाघ को पकड़ा जा सकेगा क्योंकि टोला जंगल के अंदर है. लेकिन सूत्रों ने अनुसार हाथियों को इलाके की तलाशी के लिए तैनात किया जा रहा है और इसका उद्देश्य इसे टोले से दूर जंगलों के भीतर खदेड़ना था. मैसूरु-कोडागु बेल्ट में मानव-जानवर संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं और मानव जनित दबावों के कारण आवास की गड़बड़ी के अलावा वन्यजीव आबादी में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया गया है. टाइगर रिजर्व से सटे भूमि की कमी के कारण जनजातीय बस्तियों के पुनर्वास से संबंधित मुद्दे भी हैं.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.