Skip to main content

केरल:  नकली कागजात बना, कर रहे आदिवासियों की जमीन पर कब्जा

Posted on February 23, 2023 - 5:10 pm by

केरल के अट्टापडी में आदिवासियों की भूमि पर बाहरी लोगों द्वारा अतिक्रमण बेरोकटोक जारी है. ताजा घटना में एक आदिवासी कार्रवाई परिषद(Tribal Action council) के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि पुडुर गांव के चुतरा में आदिवासियों के स्वामित्व वाली भूमि पर गैर-आदिवासियों द्वारा किए गए अतिक्रमण पर सवाल उठाया गया, तो उन पर हमला किया गया.

आदिवासी एक्शन काउंसिल के वाइस चेयरमैन वी एस मरुगन ने कहा कि प्लॉट रंगन की बेटी मरुधि का है. लेकिन बाहर से आए लोगों ने उनकी जमीन पर कब्जा कर भवन बनाना शुरू कर दिया है. हमने प्लॉट में पश्चिम बंगाल पंजीकरण वाले वाहन खड़े पाए. जब हम तस्वीरें लेने वाले थे, तो कुछ कार्यकर्ता हम पर हमला करने के लिए लाठियां लेकर हमारी ओर आ गए. हमें धमकाया गया और वापस जाने के लिए मजबूर किया गया.

ये लोग गैर आदिवासी हैं और इनका जमीन से कोई संबंध नहीं है. यह दुखद है कि आदिवासियों की जमीन पर अब भी अतिक्रमण जारी है.

बिक्री नहीं हो सकती, लेकिन नकली कागज बना कर रहे कब्जा

मुरुगन ने आगे कहा कि आदिवासी भूमि संरक्षण अधिनियम 1975 के अनुसार, आदिवासियों की भूमि के हस्तांतरण पर प्रतिबंध है. लेकिन निहित स्वार्थ वाले लोग दस्तावेज़ लेखकों की मदद से नकली दस्तावेज़ बनाने का प्रबंधन करते हैं. रिकॉर्ड के अनुसार, अट्टापडी में 10,472.19 एकड़ ज़मीन है. अट्टापडी में 1977 से पहले आदिवासियों का अतिक्रमण किया गया था. यह अब दोगुना हो गया है. आदिवासियों के पास वर्तमान में केवल 5,000 एकड़ से कम क्षेत्र है.

वहीं राजस्व अधिकारियों ने कहा कि पुडुर में अतिक्रमण उनके संज्ञान में नहीं आया है.

(फोटो का प्रयोग प्रतिकात्मक रुप में किया गया है)

No Comments yet!

Your Email address will not be published.