Skip to main content

केरल: इडुक्की में एडामालक्कुडी आदिवासी एलपी स्कूल को यूपी स्कूल में अपग्रेड किया जाएगा

Posted on March 3, 2023 - 12:22 pm by

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि इडुक्की के एडामालक्कुडी में सरकारी जनजातीय निम्न प्राथमिक(Lower Primary) विद्यालय को उच्च प्राथमिक(Upper Primary) विद्यालय में अपग्रेड किया जाएगा. वे एडामालक्कुडी एलपी स्कूल के छात्रों को मलयालम पढ़ने और लिखने की क्षमता से लैस करने के लिए समग्र शिक्षा, केरल की पदिपुरुसी परियोजना की घोषणा करने के बाद बोल रहे थे.

सीएम ने कहा कि एलपी स्कूल के सामने एक महत्वपूर्ण समस्या यह है कि इस क्षेत्र में अन्य शिक्षा सुविधाओं की कमी के कारण पुराने छात्र भी इसमें शामिल होते हैं. इसलिए, यह महत्वपूर्ण था कि एलपी स्कूल को यूपी स्कूल के रूप में विकसित किया जाए.

सीएम ने कहा कि एडामलक्कुडी एक ऐसी जगह है जिस पर बहुत ध्यान दिया गया है. पहले यह अपने भौगोलिक स्थिति के कारण काफी अलग-थलग था. यहां तक पहुंचना भी मुश्किल था. लेकिन हाल के वर्षों में चीजें बदल रही हैं. एडामलक्कुडी के लिए सड़क संपर्क में सुधार के लिए कदम उठाए गए हैं ताकि यह एक हाशिए का क्षेत्र न रहे.

खेल के मैदान की कमी का सामना न करना पड़े

सीएम विजयन ने कहा कि स्कूल के मैदान के लिए छात्रों की याचिका का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि गांव के अंदर खेल के मैदानों का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए. यदि ऐसा किया जाता है, तो छात्रों को खेलने के लिए जगह की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा. ऐसा नहीं होना चाहिए कि मैदान नहीं होने के कारण छात्र खेलना बंद कर दें. अगर किसी स्कूल का एरिया छोटा है तो वहां सुविधाओं की व्यवस्था की जाए. यदि कोई अन्य स्थान चिन्हित किया जा सकता है, तो वहां सुविधाएं स्थापित की जानी चाहिए. शिक्षकों को इस पहलू पर ध्यान देना चाहिए.

वहीं शिक्षा मंत्री वी. शिवनकुट्टी ने कहा कि एलपी स्कूल के उन्नयन से एडामालक्कुडी छात्रों के अपनी शिक्षा जारी रखने के लंबे समय से चले आ रहे सपने को साकार करने में मदद मिली है. छात्रों ने मलयालम में ही स्कूल में अधिक सुविधाओं की आवश्यकता के बारे में बताया था.

आदिवासी बच्चों ने पहली बार विधानसभा का किया दौरा

बच्चों ने गैलरी से विधानसभा की कार्यवाही देखी और विधानसभा संग्रहालय का दौरा किया. जिनमें से अधिकांश बच्चों ने पहली बार अपनी बस्ती से बाहर निकले थे. इसके अलावा उनके यात्रा कार्यक्रम में केरल राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संग्रहालय और प्रियदर्शिनी तारामंडल और एडामालक्कुडी लौटने से पहले राजधानी में शांघुमुघम समुद्र तट की एक शाम की यात्रा है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.