Skip to main content

केरल: आदिवासी युवक के खिलाफ झूठा मामला दर्ज करने के आरोप में वन अधिकारियों पर मामला दर्ज

Posted on December 7, 2022 - 11:15 am by

केरल के इडुक्की जिले के कन्नमपदी में एक आदिवासी युवक को शिकार के झूठे मामले में फंसाने वाले वन अधिकारियों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है. मामले में वनपाल अनिल कुमार और मंडल वन अधिकारी बी राहुल सहित 13 अधिकारियों को आरोपी बनाया गया था.

पुलिस ने शुरू में मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया जब आदिवासी युवक सरून ने शिकायत दर्ज कराई कि वन अधिकारियों ने उसे झूठे मामले में फंसाने का प्रयास किया। सरून की शिकायत के अनुसार, वन विभाग के अधिकारियों ने उस पर जंगली मांस रखने का मामला दर्ज किया और उसके साथ क्रूरता से मारपीट की.

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आयोग के हस्तक्षेप के बाद पुलिस को वन अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज करना पड़ा.

मामले में वन अधिकारियों पर हिरासत में यातना, मौखिक दुर्व्यवहार, अवैध हिरासत, साजिश और सबूतों के साथ छेड़छाड़ जैसे अपराधों के लिए मामला दर्ज किया गया है. आरोपियों के खिलाफ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के कुछ प्रावधानों को भी आरोपित किया गया था.

वन अधिकारियों ने 20 सितंबर को सरून को हिरासत में ले लिया था. पुलिस ने पाया कि वन अधिकारी दूसरे स्थान से बरामद जंगली मांस को सरून के ऑटोरिक्शा में रखकर उस पर झूठा मामला थोप रहे थे. हालांकि वन विभाग ने आरोपी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की, लेकिन सरुन के खिलाफ मामला निरस्त नहीं किया गया.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.