Skip to main content

केरल: अधेड़ उम्र के व्यक्ति ने 15 साल की आदिवासी किशोरी से शादी की

Posted on January 31, 2023 - 10:58 am by

केरल के इडुक्की जिले के एडामालक्कुडी पंचायत से एक मामला सामने आया है. जिसमें अधेड़ उम्र के व्यक्ति ने नाबालिग लड़की से विवाह किया. यह मामला तब पता चला जब पिछले हफ्ते मुन्नार में चाइल्डलाइन हेल्प से इस संबंध में शिकायत किया गया था. आरोपी के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.

क्या है पूरा मामला

बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के अधिकारियों के अनुसार एक 47 वर्षीय व्यक्ति ने एक महीने पहले बस्ती में एक 15 वर्षीय लड़की से शादी की थी. इस शादी के लिए लड़की की मां और सौतेले पिता ने सहमति दी थी. हालांकि यह मामला पिछले हफ्ते मुन्नार में चाइल्डलाइन पर इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद सामने आया.

इसके बाद अधिकारियों ने क्षेत्र में बाल विकास परियोजना अधिकारी को इस मुद्दे पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. सोमवार को सौंपी गई रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है कि शादी वास्तव में बस्ती में हुई थी और लड़की उस व्यक्ति के साथ रह रही है.

अधिकारियों ने मुन्नार पुलिस को घटना की सूचना दी गई है और उन्होंने उसके मेडिकल चेक-अप जैसी आवश्यक कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद उसे समिति के समक्ष पेश करने का अनुरोध किया है. इसके अलावा आरोपी के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.

आदिवासी समुदाय में बाल विवाह

अधिकारी जयसेलन ने कहा कि हालांकि एडामालक्कुडी के मुथुवन आदिवासी समुदायों में बाल विवाह का प्रचलन था, लेकिन यह चार साल बाद है कि बस्ती से एक मामला सामने आया है. “सीडब्ल्यूसी, जिला बाल संरक्षण इकाई और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रभावी हस्तक्षेप और जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से अधिकारी बस्ती में इस तरह के कृत्यों को कम करने में सक्षम थे. हालांकि इस बार हमें शादी के बारे में काफी देर से बताया गया.

अधिकारी ने कहा कि एक बार जब पुलिस लड़की को समिति के सामने पेश करेगी, तो उसे एक सुरक्षित केंद्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

(फोटो का प्रयोग प्रतिकात्मक है/इसे Womens web से ली गई है)

No Comments yet!

Your Email address will not be published.