Skip to main content

केरल: इदिंजर के आदिवासी छात्रों को मिलेगी आधुनिक शिक्षा

Posted on January 19, 2023 - 11:06 am by

इदिंजर ट्राइबल हाई स्कूल के छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक द्वारा समर्थित शिक्षा के साथ सशक्त बनाया जाएगा. इदिंजर गांव के केरल के तिरूवनंतपुरम जिले के वमनपुरम ब्लॉक में स्थित है.

इसे टेक्नोपार्क स्थित कंपनियों कैनेडी की iQ और D cube Ai द्वारा स्कूल की दो कक्षाओं को बुद्धिमान, इंटरैक्टिव कक्षाओं में बदलने से आसान बनाया गया है. शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्रों में सतत विकास लक्ष्यों के अनुपालन में कैनेडी के iQ के CSR कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में स्कूल की कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में बदल दिया गया.

सभी को आधुनिक शिक्षा मिलनी चाहिए

कैनेडी के iQ द्वारा आवश्यक स्मार्ट उपकरण, साज-सज्जा और सुविधाओं की आपूर्ति की गई. कैनेडी के iQ India के सीईओ टोनी जोसेफ ने कहा कि निकट भविष्य के लिए अतिरिक्त कक्षाओं के नवीनीकरण की योजना पर भी विचार किया जा रहा है. वहीं विधायक डी के मुरली ने जोर देकर कहा कि समाज को यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए कि कम भाग्यशाली लोगों को आधुनिक शिक्षा मिलनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि दो टेक्नोपार्क फर्मों ने इडिंजर स्कूल को अपडेट किया था. जिसे कोविड महामारी के कारण अपने संसाधनों से वंचित लोगों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के समुदाय के प्रयासों को जारी रखने के रूप में माना जा सकता है.

छात्र भविष्य के शिल्पकार

कैनेडी के आईक्यू उत्पाद और नवाचार निदेशक करीम डेरिक ने कहा कि छात्र भविष्य के शिल्पकार है और उन्हें उच्च शिक्षा प्रदान करना समाज का कर्तव्य है. करीम ने नई पीढ़ी को नई खोज करने में सक्षम बनाने में शिक्षण संस्थानों की भूमिका के बारे में भी बात की.

D Cube Ai Coo के मनु माधवन ने कहा कि स्कूल में उपलब्ध कराई गई आधुनिक सुविधाओं के कारण शिक्षकों को रचनात्मक तरीके से पढ़ाने में आसानी होगी. इसके अलावा स्मार्ट क्लासरूम बच्चों को तकनीक के बारें में जानने में मदद करेगा. जिससे आदिवासी छात्रों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.