Skip to main content

जानिए देश के सबसे बड़े बिरसा हॉकी स्टेडियम के बारे में

Posted on December 11, 2022 - 2:48 pm by

विजय उरांव

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 13 जनवरी को होगा. सबसे खास बात यह है कि इस स्टेडियम का नाम बंगाल प्रेसीडेंसी (वर्तमान झारखंड) के महान स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के नाम पर रखा गया है. स्टेडियम का नाम है बिरसा मुंडा वर्ल्डवाइड हॉकी स्टेडियम. . बता दे कि 1928 में बिरसा मुंडा के क्षेत्र से आने वाले आदिवासी नेता जयपाल सिंह मुंडा ने भारत का नेतृत्व किया था. इसके बाद उन्होने ओलंपिक में लगातार आठ स्वर्ण पदक जीते थे.


एशिया का दूसरा सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम


ओड़िशा के राउरकेला में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम बनकर तैयार है. 15 एकड़ में बना यह स्टेडियम दूनियां का पहला इको फ्रेंडली और एशिया का दूसरा हॉकी स्टेडियम है. स्टेडियम का डिजाइन बीजू पटनायक यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के इंजीनियरों ने तैयार की है. वहीं इसका निर्माण इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी ने तैयार किया है.


देश का सबसे बड़ा स्टेडियम, 27 हजार दर्शकों की क्षमता
राउरकेला में स्थित यह हॉकी स्टेडियम देश का सबसे बड़ा हाकी स्टेडियम है. इसकी क्षमता 27 हजार दर्शकों की है. इस स्टेडियम की लागत करीब 300 करोड़ है. पूरी दूनियां में हॉकी का सबसे बड़ा स्टेडियम अब तक गद्दाफी हॉकी स्टेडियम रहा है. जो कि पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है. इस स्टेडियम की क्षमता 27 हजार दर्शकों की है.


भारत करेगा चौथी बार मेजबानी


बता दें कि मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन ओड़िशा में होगा. जिसका मेजबानी ओड़िशा दूसरी बार करेगा. 2023 में पहला मैच इंग्लैड और वेल्स के बीच और दूसरा भारत और स्पेन के बीच होगा. भारत में इससे पहले मुंबई में साल 1982 में, दूसरी बार 2010 (दिल्ली), तीसरी बार 2018 (ओड़िशा) में हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन हो चुका है. अब देश में चौथी बार मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन हो रहा है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.