Skip to main content

हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022: जानिए आदिवासियों में कौन, कहां, किस पार्टी से लड़ रहा है

Posted on October 26, 2022 - 5:15 pm by

हिमाचल प्रदेश में चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. राज्य की 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. हिमाचल विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान 8 दिसंबर को होगा. जिनमें से 17 सीटें अनुसूचित जाति और 3 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. इस बार के चुनाव में कुल 55,74,793 वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे. प्रदेश में 28,46,201 पुरुष मतदाता और 27,28,255 महिला मतदाता हैं. इस बार चुनाव के लिए कुल 7,881 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने आरक्षित सीटों को मिलाकर 8 ST  उम्मीदवारों को टिकट दी है. वहीं कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों ने सिर्फ सुरक्षित सीट पर दांव लगाया है. भारतीय जनता पार्टी के इस कदम से हिमाचल प्रदेश में आदिवासियों की भागीदारी बढ़ेगी. वहीं इस वर्ष में भाजपा की केंद्र सरकार ने हाटी समुदाय को भी अनुसूचित जनजाति सूची में शामिल किया है. इसका भी लाभ भाजपा को प्रत्यक्ष रूप से मिलेगा. इस तरह से भाजपा अनुसूचित क्षेत्रों में तथा गैर अनुसूचित क्षेत्रों में भी मजबूत स्थिति में नजर में आती है.

ST  आरक्षित सीटों में कौन, कहां?

सभी प्रमुख पार्टियों ने लगभग सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. हिमाचल प्रदेश में अनुसूचित जनजातियों के लिए विधानसभा में तीन सीट आरक्षित है. जिसमें भरमौर, किन्नौर तथा लाहौल स्पीति शामिल है. कांग्रेस ने भरमौर से ठाकुर सिंह भरमौरी को उम्मीदवार बनाया है. 2017 के चुनाव में कुल 49.62 फीसदी वोट पड़े थे. जिसमें भाजपा से जिया लाल ने ठाकुर सिंह भरमौरी को 7349 के मार्जिन से हराया था. इस बार भाजपा ने जिया लाल की टिकट काटकर डॉ जनक राज को टिकट दिया है. वहीं आप पार्टीं ने प्रकाश चंद भारद्वाज को टिकट दिया है. तथा बहुजन समाजवादी पार्टी ने अनिल कपूर को टिकट दिया है.

किन्नौर में कांग्रेस ने जगत सिंह नेगी को टिकट दिया है. 2017 में जगत सिंह नेगी ने भाजपा के तेजवंत सिंह नेगी को 120 वोट से हराया था. पिछली बार किन्नौर में कुल 47.89 फीसदी वोट पड़े थे. इस बार भाजपा ने किन्नौर सीट पर सूरत नेगी पर दांव लगाया है. वहीं आप ने तरसेम सिंह को टिकट दिया है.

लाहौल और स्पीति में कांग्रेस से रामलाल मारकंडा को टिकट दिया है. 2017 में रामलाल मारकंडा ने भाजपा में रहकर कांग्रेस के रवि ठाकुर को 1478 वोटों के मार्जिन से हराया था. इस बार भाजपा ने रवि ठाकुर को लाहौल और स्पीति विधानसभा में टिकट दी है. वहीं आप पार्टी से सुदर्शन जस्पा से लड़ रहे हैं.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.