Skip to main content

मध्य प्रदेश: सीहोर में प्रस्तावित बांध के खिलाफ आदिवासियों ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

Posted on February 1, 2023 - 11:31 am by

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में कांग्रेस के आदिवासी विंग के जिलाध्यक्ष सुमित नर्रे के नेतृत्व में बनियागांव गांव के आदिवासी लोगों ने सोमवार को कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. बुधनी विधानसभा क्षेत्र की रेहटी तहसील के बनियागांव गांव में प्रस्तावित बांध का आदिवासियों के द्वार विरोध किया जा रहा है.

सुमित नर्रे के अनुसार सरकार विकास के नाम पर आदिवासियों की जमीन तो छीन रही है लेकिन उन्हें कोई मुआवजा नहीं दे रही है, इसलिए वे बेरोजगार हो गए हैं.

ज्ञापन में उन्होंने कहा कि बनियागांव गांव में पहले ही बांध बन चुका है. इसके बावजूद एक और बांध का प्रस्ताव है. 25 जुलाई 2017 को प्रस्ताव पारित किया गया और परियोजना का भूमिपूजन भी किया गया. उनसे ली गई जमीन का छह किसानों को मुआवजा दिया जा चुका है.

कुछ दिन पहले अधिकारियों ने फिर से महादेव बाबा क्षेत्र का सर्वेक्षण किया जहां बांध बनाया जाएगा. सर्वे के मुताबिक बांध महादेव बाबा क्षेत्र के स्तर से दो किलोमीटर नीचे जाएगा.

सर्वे के बाद अधिकारियों ने 100 से ज्यादा लोगों को नोटिस देकर जगह खाली करने को कहा है. जिन परिवारों को नोटिस जारी किया गया है, उनका कहना है कि पूर्व में चिन्हित जगह पर बांध के निर्माण पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है. हालांकि, वे बांध के लिए अतिरिक्त क्षेत्र लिए जाने के खिलाफ हैं. उन्होंने कहा कि इससे उनकी रोजी-रोटी छिन जाएगी और बांध को निश्चित क्षेत्र के भीतर बनाया जाना चाहिए. नर्रे के साथ कई किसान कलेक्टर कार्यालय पहुंचे.

Image: FPJ

No Comments yet!

Your Email address will not be published.