Skip to main content

महाराष्ट्र: येऊर के जंगलों को बचाने के लिए आदिवासियों, नागरिकों, कार्यकर्ताओं ने वन मंत्री से मुलाकात की

Posted on March 10, 2023 - 4:55 pm by

महाराष्ट्र के थाणे में स्थित येऊर के जंगल को बचाने के लिए आदिवासियों, नागरिकों और कार्यकर्ताओं का प्रतिनिधिमंडल ने 9 मार्च को वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने वन मंत्री से उनके मुंबई स्थिति बंगले पर मुलाकात कर कहा कि ठाणे के येऊर जंगल में अवैध निर्माण किया जा रहा है, जिसमें होटल और टर्फ शामिल है.

आदिवासियों, नागरिकों और कार्यकर्ताओं ने येऊर जंगल को बचाने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया था. जिसमें उन्हें चार हजार से अधिक लोगों का समर्थन मिला. उन्होने वन मंत्री से तत्काल कार्यवाई की भी मांग की है.

द फ्री प्रेस जरनल के रिपोर्ट के अनुसार म्यूज फाउंडेशन के संस्थापक निशांत बंगेरा ने कहा कि हालांकि येऊर वन को एक पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है, लेकिन कई पार्टियां, निजी कार्यक्रम देर रात तक वन क्षेत्र के अंदर आयोजित किए जाते हैं. होटल, टर्फ आदि के लगातार अवैध निर्माण और बढ़ते उपद्रव ने लोगों को परेशान कर दिया है. इसके साथ वन्य जीवन पर भी प्रभाव पड़ रहा है. यहां तक कि आदिवासियों की भूमि हड़प ली जा रही है.

बंगेरा ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि क्षेत्र प्रकाश प्रदूषण(Light Pollution) बढ़ गया है और उन्होंने आरोप लगाया कि ठाणे नगर निगम, पुलिस और वन विभाग की ओर से कार्रवाई की कमी से येऊर वन के स्थानीय लोगों के संकट बढ़ रहे हैं.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.