Skip to main content

मेघालय चुनाव: कांग्रेस, बीजेपी को मेघालय की भाषा, संस्कृति और इतिहास नष्ट नहीं करने देगी – राहुल गांधी

Posted on February 22, 2023 - 6:05 pm by

मेघालय विधानसभा चुनाव के मद्देनजर रैली संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी-आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) कक्षा में धौंस जमाने वाले उस छात्र की तरह हैं, जिसे लगता है कि वह सब जानता है और सब समझता है. इसीलिए वह किसी का सम्मान नहीं करता. हमें उनसे मिलकर लड़ना होगा.

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस, बीजेपी को मेघालय की भाषा, संस्कृति और इतिहास को नष्ट नहीं करने देगी.

राहुल ने पहनी मेघालय की पारंपरिक जैकेट

राहुल ने इस मौके पर मेघालय की खासी जनजातियों की पारंपरिक जैकेट पहन रखी थी. उन्होंने जैकेट का जिक्र करते हुए कहा कि मैं मेघालय आपके नजरिये, इतिहास, संस्कृति और परंपरा को समझने के लिए आया हूं. मैंने आपकी संस्कृति और परंपरा के प्रति सम्मान दिखाने के लिए इसे पहना है.

उन्होंने कहा कि लेकिन जैसा कि प्रधानमंत्री करते हैं, अगर मैं यहां आकर इस जैकेट को पहनकर आपके धर्म, संस्कृति, इतिहास और भाषा पर हमला करूं, तो यह आपका अपमान होगा.  राहुल ने राज्य में कोनराड के संगमा के नेतृत्व वाली ‘मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस’ (एमडीए) सरकार पर भ्रष्टाचार में शामिल रहने का आरोप लगाया.

इसके अलावा उन्होने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. राहुल ने आरोप लगाया कि टीएमसी यहां बीजेपी को सत्ता में लाने के लिए चुनाव लड़ रही है. जैसा उसने गोवा चुनाव में किया था. राहुल ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए अडानी के साथ उनके रिश्ते के बारे में पूछा. बीजेपी और आरएसएस कक्षा के धौंस जमाने वाले उस छात्र की तरह हैं, जिसे लगता है कि वह सब जानता है और सब समझता है.

राहुल गांधी ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए पश्चिम बंगाल में हिंसा और घोटालों की घटनाओं का जिक्र किया.  टीएमसी का पश्चिम बंगाल में हिंसा एवं घोटालों का इतिहास जानते हैं. आप उनकी परंपरा से वाकिफ हैं. उन्होंने गोवा (चुनाव) में बड़ी रकम खर्च की और उनका मकसद बीजेपी की मदद करना था. मेघालय में भी उनका यही विचार है. टीएमसी का मेघालय में यह सुनिश्चित करने का विचार है कि बीजेपी मजबूत होकर सत्ता में आए.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.