Skip to main content

मध्यप्रदेश: महु कांड को लेकर NCST ने किया इंदौर कलेक्टर और ग्रामीण आईजी को समन जारी

Posted on April 6, 2023 - 5:54 pm by

मध्य प्रदेश  के इंदौर में हुए महू कांड  को लेकर राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग  ने समन जारी किया है. NCST ने इंदौर कलेक्टर और ग्रामीण आईजी को 11 अप्रैल को उपस्थित होने के निर्देश दिए है.

बीते महीने पुलिस फायरिंग में एक आदिवासी युवक की मौत हो गई थी. इस मामले में आयोग ने स्वतः संज्ञान लिया था. कलेक्टर और आईजी को नोटिस जारी कर तीन दिन में मामले की रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए थे. वहीं अब समन जारी कर उपस्थित होने के लिए कहा है.

क्या है पूरा मामला

इंदौर के महु के बडगोदा थाना क्षेत्र में एक आदिवासी युवती की मौत संदिग्ध अवस्था में हुई. जिसके बाद परिजनों द्वारा युवती की लाश को सामने रख कर चक्का जाम किया गया. परिजनों का आरोप है कि युवती का अपहरण कर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई. हत्या करने वाला पाटीदार समाज का युवक है. भीड़ लगातार आरोपी को सौंपने की मांग कर रही थी.

कथित तौर पर भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले बरसाए और 25 से ज्यादा हवाई फायर किए. भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया. इस दौरान गोली लगने से एक आदिवासी युवक की मौत हो गई थी. पुलिस ने इस मामले में 13 नामजद और 90 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

10 लाख मुआवजा, सरकारी नौकरी

सीएम शिवराज ने इंदौर के महू में हुई घटना को लेकर मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. सीएम चौहान ने कहा कि सरकार की तरफ से पीड़ित परिवार को ₹10 लाख और बड़े बेटे को नगर परिषद में शासकीय नौकरी दी जाएगी.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.