Skip to main content

ओड़िशा: नीति आयोग के सीईओ ने आदिवासी शिक्षा नीति की तारीफ की

Posted on December 14, 2022 - 5:08 pm by

नीति आयोग के सीईओ परमेश्वरन अय्यर ने 13 दिसंबर को क्योंझर जिले के बांसपाल ब्लॉक के घुंगी गांव में पीवीटीजी बहुल जुआंग गांव का दौरा किया. उन्होंने उसी ब्लॉक में गोनासिका बालिका जनजातीय शिक्षा परिसर का भी दौरा किया. छात्रों ने अय्यर के साथ बातचीत करते हुए उन्हें स्मार्ट ब्लैकबोर्ड के उपयोग की उपयोगिता समझाई.

आदिवासी बच्चों को शिक्षा प्रदान करने की पहल और स्मार्ट कक्षाओं के उपयोग की सराहना

अय्यर के साथ आने वाले अन्य लोगों में जनजातीय मामलों के मंत्रालय के सचिव, अनिल कुमार झा, डीसी सह-एसीएस, ओडिशा सरकार, प्रदीप कुमार जेना और नीति आयोग के निदेशक अमित बर्मा शामिल थे. उन्होंने छात्रों से बातचीत भी की. अय्यर ने ओडिशा में आदिवासी बच्चों को शिक्षा प्रदान करने की पहल और स्मार्ट कक्षाओं के उपयोग की सराहना की. टीम ने परिसर में किए गए विस्तृत कार्य की भी सराहना की. जिला कलेक्टर आशीष ठाकरे ने भी अय्यर को ओडिशा सरकार द्वारा 5टी हाई स्कूल परिवर्तन कार्यक्रम के तहत की गई विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी दी.

आदिवासी समुदाय के जीवन में बदलाव

बाद में उन्होंने खेतों का दौरा किया और ‘ओपेलिप ओडिशा’ द्वारा विकसित उद्यानों का निरीक्षण किया. जिसने आदिवासी समुदाय के जीवन में बदलाव लाया है. टीम ने जिले के अन्य प्राथमिक विद्यालयों में भी जांच की. अय्यर ने आदिवासी समुदाय के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की. उन्होंने टीम के अन्य सदस्यों से देश के उन हिस्सों में ओडिशा मॉडल को दोहराने का अनुरोध किया जहां पर्याप्त जनजातीय आबादी है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.