Skip to main content

ओडिशा: CUO जनजातीय पुस्तकालय, संग्रहालय और अनुसंधान केंद्र खोलेगा

Posted on January 20, 2023 - 10:50 am by

ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. चक्रधर त्रिपाठी ने 19 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. उन्होने राष्ट्रपति से कोरापुट में एक विश्व स्तरीय जनजातीय पुस्तकालय, संग्रहालय और जनजातीय अनुसंधान और जनजातीय अनुसंधान संस्थान खोलने का प्रस्ताव रखा.

इस संबंध में राष्ट्रपति के साथ एक सकारात्मक चर्चा हुई और महामहिम ने आदिवासी समुदाय के उत्थान के लिए कुलपति की शैक्षणिक पहल की सराहना की. प्रो त्रिपाठी को उम्मीद है कि इस विश्वविद्यालय में जनजातीय केंद्र स्थापित किया जाएगा. जिससे ओडिशा और देश भर में जनजातीय लोगों की भाषा, संस्कृति और ज्ञान पर संरक्षण और शोध के क्षेत्र में मदद करेगा.

बिना स्थायी शिक्षक के पठन-पाठन प्रभावित

बता दें कि विश्वविद्यालय में स्थायी शिक्षकों और कर्मचारियों के अधिकतर पद नहीं भरे जा सके हैं. वरिष्ठ शिक्षकों की कमी से पठन-पाठन की प्रक्रिया प्रभावित हुई है. इन सब को देखते हुए विश्वविद्यालय शिक्षण-अध्यापन को गुणात्मक बनाने के प्रयास में विभिन्न विभागों में वरिष्ठ अतिथि प्राध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया में है.

विश्वविद्यालय स्थायी शिक्षकों और कर्मचारियों के पदों को भरने के लिए बहुत जल्द एक विज्ञापन प्रकाशित करने जा रहा है. विश्वविद्यालय में खेलों को बढ़ावा देने के लिए स्थाई खेल प्राध्यापक की नियुक्ति की जा रही है. विश्वविद्यालय के खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो. जतिन कुमार हरजीवनदास सोनी को विजिटिंग प्रोफेसर नियुक्त किया जा रहा है.

वर्तमान में उनकी देखरेख में विश्वविद्यालय में खेल परिसर का निर्माण कार्य चल रहा है. विश्वविद्यालय देशी गाय के दूध पर अनुसंधान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं को शामिल करने का भी प्रयास कर रहा है, ताकि वेद में वर्णित लाभ प्राप्त हो सके.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.