Skip to main content

ओडिशा सरकार आदिवासियों की आजीविका बढ़ाने के लिए शुरू करेगी नई योजना

Posted on March 11, 2023 - 10:44 am by

ओडिशा सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 में ‘मुख्यमंत्री जनजाति जीविका मिशन’ योजना शुरु करने जा रही है. यह योजना आदिवासियों के आजीविका को बढ़ाने के लिए सहायक होगी, जो राज्य के 14.5 लाख परिवारों को कवर करेगी.

एसटी और एससी विकास, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री जगन्नाथ सरका ने शुक्रवार को बजट के बाद की प्रेस ब्रीफिंग की. जिसमें उन्होने कहा कि सरकार पहले चरण में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से क्लस्टर दृष्टिकोण के माध्यम से लगभग 1.5 लाख परिवार इस योजना से लाभांवित होंगे. 5,500 से अधिक छात्रावासों में रहने वाले लगभग छह लाख एसटी और एससी बोर्डर्स के लिए उचित पोषण सुनिश्चित करने के लिए प्रति वर्ष प्रति बच्चे 1,000 रुपये अतिरिक्त खर्च किए जाएंगे.

एसटी और एससी छात्रों के लिए गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित करने और प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना प्रदान करने के लिए 811 करोड़ रुपये का परिव्यय निर्धारित किया गया है. मंत्री ने कहा कि फंड का उपयोग 23 लाख से अधिक छात्रों को छात्रवृत्ति के वितरण के लिए किया जाएगा, जिनमें से 60 प्रतिशत लड़कियां हैं.

वर्ष 2023-24 के लिए विभाग का कुल बजट परिव्यय 4,651.27 करोड़ रुपये है. सचिव रूपा रोशन साहू ने कहा कि विभाग के तहत सभी समर्पित हाई स्कूलों को स्मार्ट लर्निंग सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा और दिसंबर 2023 तक समर्पित किया जाएगा. इस पहल के तहत सभी स्कूलों में कोडिंग, टिंकरिंग और आईसीटी लैब स्थापित की जाएंगी.

इसके अलावा अल्पसंख्यक समुदायों के लिए 100 बिस्तरों वाले 23 अनन्य छात्रावास लिए गए हैं, जबकि उनकी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए 100 बहुउद्देश्यीय सामुदायिक केंद्र बनाए जाएंगे. साहू ने कहा कि 100 अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों पर भी प्राथमिकता के आधार पर काम किया गया है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.