Skip to main content

पंडो आदिवासियों को मिल रहा पेयजल की नल सुविधा

Posted on February 7, 2023 - 11:39 am by

छत्तीसगढ़ राज्य के संरक्षित विशेष पिछड़ी ‘पंडो’ आदिवासी के घरों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है. कोरिया जिला के ग्राम पंचायत उमझर के दुर्गापुर गांव जो आदिवासी बाहुल्य गांव है. वहां जल जीवन मिशन के तहत यह कार्य किया जा रहा है. बता दें कि यह मिशन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रुद्रकुमार के निर्देश पर किया जा रहा है.

हालांकि जल जीवन मिशन के तहत दुर्गापुर गांव के प्रत्येक परिवार को गुणवत्तायुक्त पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराना चुनौतीपूर्ण रहा. जहां पर 47 पंडों आदिवासी परिवार रहते हैं.

पेयजल उपलब्ध होने चेहरों में झलकी खुशियां

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टर विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है. इसी कड़ी में दुर्गापुर के प्रत्येक परिवार को जल जीवन मिशन के माध्यम से कार्ययोजना बनाकर गुणवत्तापूर्ण शुद्ध पेजयल उपलब्ध होने से ग्रामवासियों के चेहरों पर खुशियां छलक रही है. विशेष पिछड़ी पंडो आदिवासी के लोगों ने शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देकर अपना आभार व्यक्त किया है.

हर घर में नल जल

इसके साथ ग्रामीणों को जागरूक करने महिलाओं को जल वाहिनी के रूप में प्रशिक्षण दिया जाता है. जल जीवन मिशन के तहत जल वाहिनी रामकुमारी सारथी ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पीने के पानी की जांच की जाती है जिससे जल की गुणवत्ता की जानकारी प्राप्त होती है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जल जीवन मिशन के माध्यम से दुर्गापुर के खालपारा और ईबलपारा में 35.78 लाख रुपये की लागत से 47 चिन्हित घरों में टेप नल से जल पहुंचाने कार्य किया जा रहा है. जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल से जल पहुंचने से की पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल आपूर्ति हो रही है, अब स्वच्छ पेयजल के लिए ग्रामवासियों को भटकना नहीं पड़ेगा

No Comments yet!

Your Email address will not be published.