Skip to main content

राजस्थान: इस  आदिवासी तीर्थस्थल पर होगी पीएम मोदी की बड़ी रैली

Posted on October 22, 2022 - 3:47 pm by

राजस्थान में अगले साल होने वाली विधानसभा के चुनाव के लिए भाजपा तैयारी में है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 नवंबर को राजस्थान के मानगढ़ में एक बड़ी रैली करने वाले हैं. दिल्ली भाजपा के कोर कमेटी ने बैठक में इसकी तैयारी को लेकर एक बैठक की. जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमीत शाह तथा राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष मौजूद रहे.

तीन राज्यों के आदिवासियों के वोट बैंक पर पकड़ मजबूत करेंगे

बता दें कि मानगढ़ धाम को आदिवासियों का बड़ा धार्मिक स्थल माना जाता है. मानगढ़ का आधा हिस्सा राजस्थान में तो आधा हिस्सा गुजरात में है. इसरैली के द्वारा प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में होने वाले चुनाव में आदिवासी वोट बैंक को साधने तथा राजस्थान और मध्यप्रदेश के आदिवासी वोटबैंक पर पकड़ मजबूत करने का प्रयास करेंगे.

मानगढ़ का करीब 80 फीसदी हिस्सा राजस्थान में है. बाकि 20 फीसदी गुजरात में पड़ता है. मानगढ़ के समीप गुजरात के छह जिलें है. जिसमें बनासकांठा, अंबाजी, दाहोद, पंचमहाल, छोटा उदयपुर और नर्मदा जिलें में आदिवासियों की संख्या सबसे अधिक है. गुजरात में आदिवासियों की आबादी 15 फीसदी है. यहां 182 विस सीटों में 27 सीटों पर आदिवासियों आबादी निर्णायक स्थिति में है.

इन क्षेत्रों में कांग्रेस का दबदबा रहा है. 2017 के विस चुनाव में 27 सीटों में से 9 सीटें भाजपा को मिली थी. जबकि कांग्रेस को 14 सीटें मिली थी तथा दो सीट बीटीपी के खाते में गई थी. 2012 के चुनाव की बात करें तो इसमें कांग्रेस को 16 सीट प्राप्त हुई थी.

क्या है मानगढ़ धाम की कहानी

1913 में ब्रिटिश सरकार ने मानगढ़ धाम में भील समुदाय के नेता गोविंद गुरू को लाखों समर्थकों को घेरकर गोली मारी थी. इसमें हजारों भील शहीद हुए थे. इसलिए यह स्थान आदिवासियों के लिए तीर्थ स्थल है. यह जलियांवाला बाग नरसंहार से भी बड़ा नरसंहार था.

कांग्रेस को घेरने की है तैयारी

राजस्थान प्रदेश की भाजपा इसके सात ही राज्य सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है. 17 नवंबर को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में जन आक्रोस रैली और सभाओं का आयोजन किया जाएगा. वहीं 17 दिसंबर को कांग्रेस सरकार के 4 साल पूरे होने पर एक बड़ी सभा की तैयारी में है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.