Skip to main content

आंध्र प्रदेश: आदिवासियों के द्वारा किडनी अस्पताल की मांग को लेकर आंदोलन की तैयारी

Posted on March 31, 2023 - 4:59 pm by

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले के कोंडुरु क्षेत्र के आदिवासियों ने सरकार से क्षेत्र में एक समर्पित किडनी अस्पताल स्थापित करने की मांग की है. इसको लेकर आंदोलन तेज करने की तैयारी कर रहे हैं. स्थानीय लोग किडनी रोगियों के बेहतर इलाज के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए उपायों से खुश नहीं हैं.

पिछले सात सालों से नौ आदिवासी बस्तियों में करीब 380 लोग किडनी(गुर्द) की बीमारी से पीड़ित हैं. वहीं पिछले एक साल में किडनी की एक बीमारी से करीब 13 मरीजों की मौत हुई है.

स्वास्थ्य टीमों के अनुसार किडनी खराब होने का कारण पीने के पानी में सिलिका, फ्लोराइड और भारी धातुओं की मौजूद होना है. यह पहले कारणों में से है.

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने भी इस मुद्दे को गंभीरता से लिया और अधिकारियों को मामलों को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया. स्वास्थ्य मंत्री विददाला रजनी ने भी क्षेत्र का दौरा किया और प्रभावित लोगों को बेहतर इलाज और 5,000 रुपये मासिक पेंशन देने का वादा किया.

आदिवासी कल्याण संघों और वाम दलों का आरोप है कि सरकार अपना वादा पूरा करने में नाकाम रही है. राज्य सरकार आदिवासियों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने में विफल रही है.

सीपीएम राज्य सचिवालय के सदस्य च. बाबू राव ने कहा कि तिरुवुरु विधायक रक्षा निधि ने चार साल पहले एक संरक्षित पेयजल आपूर्ति योजना की घोषणा की थी. वहीं सीएम जगन ने अपने हालिया निर्वाचन क्षेत्र के दौरे में उसी योजना की घोषणा की. यह दर्शाता है कि सरकार ने पिछले चार वर्षों से सार्वजनिक स्वास्थ्य की उपेक्षा की है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.