Skip to main content

राष्ट्रपति ने विभिन्न राज्यों के आदिवासी छात्रों से मुलाकात की

Posted on February 15, 2023 - 4:50 pm by

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में नागालैंड, राजस्थान और उत्तराखंड के स्कूलों के आदिवासी छात्रों से 15 फरवरी को मुलाकात की. राष्ट्रपति मुर्मू ने छात्रों से बातचीत की और उनके अनुभवों और आकांक्षाओं को सुना. उन्होंने उन्हें कड़ी मेहनत करने और अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित किया, उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार सभी के लिए समान अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

परंपरा रीति रिवाजों को संरक्षित करने की आवश्यकता

राष्ट्रपति ने शिक्षा के महत्व पर भी प्रकाश डाला और छात्रों से अपनी सांस्कृतिक जड़ों को अपनाने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया. उन्होंने आदिवासी परंपराओं और रीति-रिवाजों को संरक्षित करने और बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया, जो भारत की समृद्ध विरासत का एक अभिन्न अंग हैं.

समावेशिता और विविधता को बढ़ावा

बैठक आदिवासी छात्रों को सशक्त बनाने और मुख्यधारा और आदिवासी समुदायों के बीच की खाई को पाटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. विविध पृष्ठभूमि के छात्रों के साथ जुड़कर राष्ट्रपति ने देश में समावेशिता और विविधता को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है.

राष्ट्रपति भवन में नागालैंड, राजस्थान और उत्तराखंड के आदिवासी छात्रों के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मुलाकात एक हृदयस्पर्शी और प्रेरक घटना थी. विविध पृष्ठभूमि के युवा छात्रों के साथ जुड़ने के राष्ट्रपति के प्रयास सराहनीय हैं और उनके प्रोत्साहन और समर्थन के शब्द आदिवासी समुदायों को सशक्त बनाने और उनकी सांस्कृतिक विरासत में अपनेपन और गर्व की भावना को बढ़ावा देने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.