Skip to main content

केरल: आदिवासी समुदायों के लिए सरकारी दस्तावेजों पर कार्यक्रम शुरू

Posted on October 19, 2022 - 1:27 pm by

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को कहा कि केरल सरकार ने वायनाड जिले में आदिवासी समुदायों के लिए कम से कम छह बुनियादी सरकारी दस्तावेजों को सुनिश्चित करने के लिए अक्षय बिग कैंपेन फॉर डॉक्यूमेंट डिजिटलाइजेशन (एबीसीडी) कार्यक्रम शुरू किया है.

इस कार्यक्रम में सभी आदिवासी लोगों को राशन कार्ड, आधार कार्ड,  मतदाता पहचान पत्र, जन्म / मृत्यु प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य बीमा दस्तावेज और बैंक खाते उपलब्ध कराने की परिकल्पना की गई है.

जिला प्रशासन द्वारा आदिवासी विकास विभाग, आईटी मिशन और स्थानीय प्रशासनिक निकायों के सहयोग से एबीसीडी परियोजना के लिए शिविर आयोजित किए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फेसबूक) पर कहा कि दस्तावेज़ सत्यापन के लिए सभी संबंधित विभागों को एक शिविर में लाने से लाभार्थी को सभी आवश्यक सेवाएं सुनिश्चित होंगी. इससे प्रत्येक दस्तावेज़ के लिए विभिन्न कार्यालयों का दौरा करने में लगने वाले समय और प्रयास में कमी आएगी.

जो लोग शिविर में शामिल नहीं हो सकते हैं वे अक्षय केंद्रों के माध्यम से सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

प्रज्ञा केंद्र या CSC सेंटर पहले से अस्तित्व में है

केरल में शुरू होने वाले अक्षय बीग कैंपेन फॉर डॉक्युमेंट डिजिटलाईजेशन (एबीसीडी) कार्यक्रम की तरह योजनाएं पहले से ही अस्तित्व में है, जिसमें सरकारी कामों के लिए CSC सेंटर चलाएं जाते हैं. इसमें लोगों की परेशानी कम होती है और सेंटर चलाने वालों को रोजगार मिलता है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.