Skip to main content

पुडुचेरी: आदिवासी शिल्प कौशल की समृद्ध विविधता की लगी प्रदर्शनी

Posted on November 19, 2022 - 12:49 pm by

आदिवासी शिल्प कौशल की समृद्ध विविधता की प्रदर्शनी पुडुचेरी शहर में बीच रोड के शिल्प बाजार में लगाई गई है. यह प्रदर्शनी ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ट्राइफेड) द्वारा आयोजित की गई है. जिसे ‘आदि बाजार’ और राष्ट्रीय जनजातीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी से संबोधित किया जा रहा है.

इस प्रदर्शनी के माध्यम से 27 स्टॉल में पूरे भारत के उत्पादों की विशेषता शामिल की गई है. जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर लोकसभा सांसद वी.वैथिलिंगम और राज्यसभा सांसद एस. सेल्वागणबाथी ने इस आदि बाजार का शुभारंभ किया. इस दौरान पुडुचेरी राज्य सहकारी हस्तशिल्प और हथकरघा संघ के प्रबंध निदेशक श्याम सुंदर की उपस्थिति रहे. यह प्रदर्शनी 21 नवंबर तक चलेगी.

गणमान्य व्यक्तियों ने लगाए गए सभी स्टॉल का दौरा किया. इसके साथ ही कारीगरों से बातचीत भी की. दोनों सांसद प्रदर्शित उत्पादों की गुणवत्ता से प्रभावित हुए. उन्होंने कारीगरों से कुछ सामान भी खरीदे.

दरअसल यह आयोजन जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत ट्राइफेड के प्रयासों का एक हिस्सा है. इसका उद्देश्य आदिवासियों की क्षमता में वृद्धि, जनजातीय उत्पादों को बढ़ावा देना और विपणन अवसरों का निर्माण करना है. इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से, संगठन आदिवासी कारीगरों को उनके उत्पादों के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने की उम्मीद करता है. इससे उनकी आय में स्थायी आधार पर वृद्धि होती है. 

बता दें कि ट्राइफेड ने देश भर में 100 से अधिक ‘ट्राइब्स इंडिया’ शोरूम की एक श्रृंखला भी स्थापित की है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.