Skip to main content

राहुल गांधी के नजर में आदिवासी का मतलब क्या है?

Posted on November 21, 2022 - 10:20 am by

कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासियों के लिए वनवासी शब्द का प्रयोग किया, इन दोनों शब्दों का मतलब बिल्कुल अलग है. आदिवासी शब्द कहता है कि आप हिंदुस्तान के असली मालिक हैं और वनवासी शब्द कहता है कि आप सभी जंगल में रहते हैं. राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में आदिवासी महिला वर्कर्स सम्मेलन संबोधित करते हुए कहा.

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदिवासी को वनवासी बोलने पर निशाना साधा है. उन्होंने महाराष्ट्र में कहा कि आदिवासी भारत के असली मालिक हैं.

आदिवासी के लिए बने कानूनों को कमजोर किया जा रहा है

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार के आदिवासियों को अधिकार देने वाले कानून को केंद्र सरकार ने कमजोर किया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पंचायत (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम, वन अधिकार अधिनियम, भूमि अधिकार, पंचायत राज अधिनियम और स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण जैसे कानूनों कमजोर कर रही है. साथ ही दावा किया कि सरकार आने पर हम इस कानून को मजबूत करेंगे.

पीएम मोदी आदिवासियों की संस्कृति को समझ नही पाए हैं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासियों की जमीन लेकर अपने व्यापारी दोस्तों को देना चाहते हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा, ”आप आदिवासियों की संस्कृति और इतिहास को नहीं समझ रहे तो देश को नहीं समझ पाएंगे.”

भारत जोड़ो यात्रा क्या है?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र चरण के अंतिम दिन रविवार (20 नवंबर) को बुलढाणा जिले से आगे बढ़ी. यहां से यह पदयात्रा रविवार रात को मध्य प्रदेश में दाखिल होगी. यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. इसने सात नवंबर को महाराष्ट्र में प्रवेश किया था.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.