Skip to main content

राष्ट्रपति की सुरक्षा में गंभीर चूक, घेरा तोड़कर पैर छूने की कोशिश

Posted on January 15, 2023 - 7:18 am by

राजस्थान सरकार की एक इंजीनियर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने की कोशिश करना काफी महंगा पड़ा. चार जनवरी को एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने और उनके पैर छूने की कोशिश करने के मामले में शुक्रवार को इस इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया.
पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग) ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद इसे गंभीर मामला मानते हुए शुक्रवार को उक्त इंजीनियर के निलंबन की कार्रवाई की. 

स्काउट गाइड के कार्यक्रम में पहुंचीं थीं राष्ट्रपति
पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के मुख्य इंजीनियर (प्रशासन) के आदेश में कहा गया है कि “विभाग की जूनियर इंजीनियर अंबा सियोल ने चार जनवरी को रोहेत में स्काउट गाइड जंबोरी के उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने की कोशिश की थी. यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन था. लिहाजा उन्हें राजस्थान लोक सेवा नियमों के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.”

सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए राष्ट्रपति तक पहुंची महिला टीचर

जानकारी के मुताबिक, अंबा सियोल पानी की व्यवस्था देखने के लिए कार्यक्रम स्थल पर तैनात थीं, लेकिन राष्ट्रपति के सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए वह उन अधिकारियों की अग्रिम पंक्ति तक पहुंचने में सफल रहीं, जो राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए वहां मौजूद थे. अंबा सियोल ने आगे बढ़कर राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश की, लेकिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें पहले ही रोक दिया.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मांगी थी राजस्थान पुलिस से पूरी रिपोर्ट 

इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें लोकल पुलिस के हवाले कर दिया था. स्थानीय पुलिस ने अंबा सियोल से घंटों तक पूछताछ की थी. इसके बाद उन्हें छोड़ दिया गया था. बेशक स्थानीय पुलिस ने सियोल को कुछ घंटों की पूछताछ के बाद छोड़ दिया हो, लेकिन मामला यहीं खत्म नहीं हुआ. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना को राष्ट्रपति की सुरक्षा में गंभीर चूक मानते हुए इसे गंभीरता से लिया और राजस्थान पुलिस से इस पूरी घटना की रिपोर्ट मांगी. इसके बाद संबंधित विभाग ने जूनियर इंजीनियर अंबा सियोल को निलंबित करने का फैसला किया.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.