Skip to main content

सिक्किम भारत के सबसे खूबसूरत प्रदेशों में एक: राष्ट्रपति

Posted on November 4, 2022 - 10:38 pm by

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय दौरे पर 4 नवम्बर को सिक्किम पहुंची. एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू स्थानीय लोगों के साथ कदम-ताल मिलाती नजर आईं. दरअसल, सिक्किम में राष्ट्रपति के स्वागत में एक नृत्य आयोजित किया गया. इसी दौरान द्रौपदी मुर्मू महिलाओं के साथ स्टेज पर थिरकती नजर आईं. राष्ट्रपति भवन की ओर से इसका वीडियो भी जारी किया गया है.

इसके बाद राष्ट्रपति मुर्मू ने एक कार्यक्रम को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि स्थानीय भाषा में लोगों का स्वागत करते हुए कहा खाम्‍री!  टासी डिलेक! नमस्कार! आज आप सबके बीच यहां सिक्किम में आकर मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है. एक माह से कम समय में पूर्वोत्‍तर की यह मेरी दूसरी यात्रा है. आप सबके स्‍नेह और अभिनंदन से, मैं अभिभूत हूं, और आज के स्वागत के लिए मैं हृदय से आप सबका आभार व्‍यक्‍त करती हूं.
पूर्वी हिमालय क्षेत्र में स्थित सिक्किम भारत के सबसे सुंदर प्रदेशों में से एक है. विश्‍व के तीन सबसे ऊंची चोटियों में से एक कंचनजंगा यहीं पर हैं, जिसे इस क्षेत्र की देवी के रूप में पूजा जाता है. मैं देवी को प्रणाम करते हुए सिक्किम की जनता की प्रगति और खुशहाली की कामना करती हूं.

शिक्षा की दृष्टिकोण से सिक्किम अग्रणीय राज्यों में है
मुर्मू ने आगे कहा कि सिक्किम की एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है जिसमें विभिन्‍न समुदायों की संस्कृतियों की झलक देखने को मिलती है. सिक्किम ने संस्कृति, सिनेमा, साहित्य तथा खेल जगत में राष्ट्रीय स्तर की अनेक प्रतिभाएं दी है. मुझे यह जानकर खुशी हुई है कि 80 प्रतिशत से अधिक की साक्षरता दर के साथ शिक्षा की दृष्टि से सिक्किम देश के अग्रणी राज्यों में से एक है. मुझे बताया गया है कि उच्‍च शिक्षा के enrolment में सिक्किम देश में प्रथम स्थान पर है. मुझे यह जानकर ख़ुशी हुई है कि सिक्किम में लड़कों की तुलना में लड़कियों का नामांकन अधिक है. डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर ने कहा था कि एक समाज का समुचित विकास तभी माना जाएगा जब उसमें महिलाएं सशक्त और समृद्ध होंगी. यह शिक्षा के प्रति सिक्किम के लोगों की प्राथमिकता को दर्शाता है.

सिक्किम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में 9 पुरस्कार मिले थे

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सिक्किम ने जैविक खेती का एक मॉडल बनकर देश के सभी राज्‍यों के लिए एक उदाहरण प्रस्‍तुत किया है. सिक्किम को देश का पहला ऑर्गेनिक स्टेट होने का दर्जा प्राप्त है. सिक्किम ने प्लास्टिक, पेस्टिसाइड और केमिकल के उपयोग को बैन करके पर्यावरण अनुकूल विकास के नए मापदंड स्थापित किये है. ‘स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022’ में विभिन्न श्रेणियों में सिक्किम को कुल 9 पुरस्कार प्राप्त हुए. सिक्किम में देश के सभी राज्यों की तुलना में सबसे कम प्लास्टिक वेस्ट जेनरेट होता है. यह स्वच्छता और सस्टेनेबल डेवलपमेंट के प्रति सिक्किम के लोगों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

ब्रह्मकुमारी और अटल सेतु का उद्घाटन किया गया

राष्ट्रपति के द्वारा रंग्पो में अटल सेतु और Chisopani Traffic Tunnel का उद्घाटन किया गया. लगभग एक किलोमीटर की लम्बाई वाला अटल सेतु, सिक्किम का सबसे बड़ा सेतु है. इसके अलावा नामची में ब्रह्मकुमारी World Renewal Spiritual Centre का शिलान्यास किया गया. राष्ट्रपति ने कहा कि इस केंद्र का उद्देश्य, लोगों के जीवन में आध्यात्मिक आदर्शों को जागृत करना और उन्हें गरिमापूर्ण जीवन जीने की ओर अग्रसर करना है.

सिक्किम का आभार जताया
मैं सिक्किम की प्रगति और यहां के निवासियों की समृद्धि की मंगल कामना करती हूं. सिक्किम की सुंदरता और यहां के लोगों का गर्मजोशी भरा आतिथ्य, मेरी स्मृति में सदैव अंकित रहेगा. आप सभी को मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.