Skip to main content

जानिए क्यों और कब करेंगे टाना भगत जिला मुख्यालय का घेराव

Posted on October 14, 2022 - 7:12 am by

लातेहार कोर्ट की घेराबंदी के दौरान टाना भगतों पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज किये जाने से नाराज टाना भगत अब जिला घेराव करने की योजना बना रहे हैं. आशंका है कि आगामी शुक्रवार या शनिवार को लातेहार जिला मुख्यालय की घेराबंदी की जाएगी. इसके लिए टाना भगत ने निर्णय लिया कि वे लातेहार, खूंटी, गुमला और लोहरदगा के कई क्षेत्रों में बैठक करेंगे और इस दौरान राज्य के 13 अनुसूचित जिलों में आंदोलन करने की रणनीति तैयार की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि 10 अक्टूबर को लातेहार कोर्ट का घंटों तक घेराव करने के साथ-साथ टाना भगतों ने पत्थराव व सड़क मार्ग को भी बाधित किया था. जिसके बाद कई प्रदर्शकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

टाना भगतों की मांग है कि 5वीं अनुसूची के तहत शासन-प्रशसन को चलाया जाना चाहिए. वहीँ सरकार इसे लगातार नजरअंदाज कर रही है.

आंदोलनकारी अजीत टाना भगत ने बताया कि जिला घेराव के समर्थन में 5वीं अनुसूची अंतर्गत आने वाले सभी लोग शामिल होंगे. संविधान के लागू होने के बाद कानून के तहत 5वीं व छठी अनुसूची में शामिल जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं किया जाना है. इसके बावजूद भी यह हो रहा है.

आंदोलन के समर्थन में टाना भगत ने राजनीतिक सहयोग की भी कयास लगायी है। इसके लिए उन्होंने कई राजनीतिक दलों से बात करने की कोशिश की है। हालांकि अभी तक किसी भी राजनीतिक दल के साथ आने की कोई खबर नहीं है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.