Skip to main content

तेलंगाना: नागोबा जतारा जहां नवविवाहित बहु का बड़ो से होता है परिचय

Posted on January 23, 2023 - 5:40 pm by

केसलापुर में प्रत्येक वर्ष मनाया जाने वाला नागोबा जतारा के लिए उत्सव शनिवार की आधी रात को इंद्रवेली मंडल में शुरू हुआ और 28 जनवरी तक चलेगा. मेसराम जनजाति द्वारा निर्मित नए मंदिर के गर्भगृह में इस वर्ष समारोह आयोजित किए जा रहे हैं. इस आयोजन के लिए 5 करोड़ रुपये जुटाए गए है.

सममक्का और सरलम्मा जतारा के बाद नागोबा जतारा तेलंगाना में दूसरा सबसे बड़ा आदिवासी मेला है. जो हर साल परंपरा के अनुसार पुष्य मास की अंतिम अमावस्या (अमावस्या) से शुरू होता है. इस अवसर पर मेसराम जनजाति के सदस्य (जिसमें 70 सदस्य शामिल हैं) पवित्र गोदावरी जल से नाग देवता की पूजा करते हैं.

नव विवाहित बहुओं का किया जाता है परिचय

आदिवासियों ने अपने पारंपरिक परिधान में सदियों पुरानी परंपरा के अनुरूप मंदिर के निकट बांबी में पूजा अर्चना की. आदिवासी 75 किमी की दूरी तय करने के बाद गोदावरी नदी से हसनमदुगु, जन्नाराम मंडल के केसलापुर तक पानी लाता है. शनिवार को पदयात्रा के बाद उन्होंने पानी के पात्र को एक बरगद के पेड़ से बांध दिया और नागोबा के देवता का अभिषेक किया. उत्सव शुरू होने से पहले राज्यों के विभिन्न स्थानों से आने वाले सभी परिवार इंद्रवेली में पेड़ के नीचे इकट्ठे हुए. अपने बड़ों से नवविवाहित बहू का परिचय भी उस अवसर पर होता है. जिसके बाद उन्हें मेसराम जनजाति का हिस्सा घोषित किया जाता है.

इन राज्यों के लोग भी होते हैं शामिल

रीति-रिवाजों के अलावा, आदिवासी आगे ‘सट्टेबाजी’ करते हैं क्योंकि यह जतारा के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. नागोबा जतारा को तेलंगाना के गठन के बाद एक राज्य उत्सव घोषित किया गया था. आदिलाबाद, कुमुरांभीम आसिफाबाद, निर्मल और मनचेरियल जिलों और छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से भक्त प्रार्थना करने आते हैं.

जिला कलेक्टर सिकता पटनायक और ITDA परियोजना अधिकारी के वरुण रेड्डी अन्य अधिकारियों और नेताओं के साथ 24 जनवरी की आधी रात को प्रार्थना करने की संभावना है.

बता दें कि जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ भारतीय जनता पार्टी के राज्य प्रमुख बंदी संजय कुमार भी 22 जनवरी के समारोह में शामिल हुए थे. जतारा में मंगलवार को ‘नागोबा दरबार’ होगा, जहां जिला प्रशासन द्वारा जन शिकायतें प्राप्त की जाएंगी.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.