Skip to main content

तेलंगाना: बाघ का हमले में आदिवासी किसान की मौत

Posted on November 16, 2022 - 5:31 pm by

एक संदिग्ध बाघ के हमले में 69 वर्षीय किसान सिदाम भीम की मौत हो गई. घटना  15 नवंबर को कोमाराम भीम-आसिफाबाद जिले के वानकिदी मंडल के खानपुर गांव में हुई थी.

खेत में काम कर रहे किसान पर जंगली जानवर ने हमला किया

वन अधिकारियों के अनुसार  आदिवासी किसान एक कपास के खेत में काम कर रहा था.  जब जंगली बाघ ने उस पर हमला किया.  उसके शरीर को पहाड़ियों की ओर खींच लिया.  हालांकि  वन विभाग इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि बूढ़े किसान पर बाघ ने हमला किया था या तेंदुए ने.

ग्रामीणों ने वन विभाग को बताया कि जिस दिन भीम को मारा गया था उसी दिन सुबह उन्होंने बाघ को देखा था. सूचना मिलने पर  वन विभाग के अधिकारी और पशु ट्रैकर जानवर के पगमार्क की मदद से उसकी गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए दौड़ पड़े.

अधिकारियों ने दावा किया कि अतीत में क्षेत्र में कोई मवेशी मारे जाने या बाघों के देखे जाने की कोई घटना नहीं हुई थी.

दो दिन तक बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है

जिला वन अधिकारी दिनेश कुमार ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और मृतक के परिवार को तत्काल राहत के रूप में 10 हजार रुपये दिए गए. उन्होंने परिवार में एक व्यक्ति को रोजगार देने का भी वादा किया और लोगों को दो दिनों तक बाहर नहीं निकलने की सलाह दी. अधिकारी ने कहा कि यह पता लगाने के लिए कि यह तेंदुआ है या बाघ.  जानवर की गतिविधियों की तस्वीरें लेने के लिए और कैमरा ट्रैप लगाए जा रहे हैं. हालांकि अभी यह पता लगाया जाना बाकी है कि हमला बाघ ने किया था या तेंदुए ने.

वन अधिकारियों ने ग्रामीणों से अगले दो दिनों तक अपने खेतों में नहीं जाने को कहा है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.