Skip to main content

अरलम में आदिवासी की मौत, हाथी की दीवार निर्माण में देरी को लेकर विरोध प्रदर्शन

Posted on March 18, 2023 - 5:39 pm by

केरल के कन्नूर जिले के अरलम फार्म में जंगली हाथी के हमले में एक आदिवासी व्यक्ति की मौत का पंचायत में तीव्र विरोध शुरू हो गया है. शुक्रवार को 43 वर्षीय रघु की मौत के बाद कांग्रेस, माकपा और भाजपा ने शनिवार को पंचायत में हड़ताल की घोषणा की है.

कुछ साल पहले अपनी पत्नी की मृत्यु के बाद, रघु अपने तीन बच्चों का एकमात्र अभिभावक था. हाथी ने उस पर हमला कर दिया, जब रघु अरलम वन्यजीव अभयारण्य के करीब, खेत के 10वें ब्लॉक में जलाऊ लकड़ी इकट्ठा करने में लगा हुआ था.

अरलम में 2014 के बाद से हाथियों के हमले में लगभग 14 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर आदिवासी समुदाय के हैं. बड़े पैमाने पर नुकसान कृषि को भी हुआ. क्षेत्र में मानव बस्तियों में वन्यजीवों की घुसपैठ को रोकने के लिए विशाल दीवारों के निर्माण सहित उनकी मांगों को लागू करने में देरी के खिलाफ क्षेत्र में व्यापक आक्रोश है.

अरलम वार्ड के सदस्य अब्दुल नसर चथोथ ने बताया कि एक हाथी दीवार का निर्माण, जो अरलम वन्यजीव अभयारण्य से मानव बस्ती में जंगली हाथियों के प्रवेश को रोक सके, लंबे समय से लंबित मांग रही है. माकपा नेता एमवी जयराजन ने कहा कि सरकार ने हाथी की दीवार के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि रघु के बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने के लिए सरकार को एक अनुरोध भेजा गया है.

कन्नूर मेडिकल कॉलेज में पोस्टमॉर्टम के बाद शनिवार दोपहर अंतिम संस्कार किया गया. घटना में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 174 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.