Skip to main content

तेलंगाना के आदिवासी छात्रा ने तंजानिया में माउंट किलिमंजारो फतह किया

Posted on January 28, 2023 - 2:53 pm by

तेलंगाना की बनोथ वेनेला ने 26 जनवरी को किलिमंजारो पर्वत की चोटी पर पहुंची. वेनेला तेलंगाना के कामारेड्डी जिले के मचारेड्डी मंडल के सोमावरम पेटा गांव की रहने वाली है.

वेनेला ने पहाड़ की चोटी पर पहुंची और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और राज्यसभा सदस्य संतोष कुमार जोगिनापल्ली की तस्वीरों के साथ एक बैनर प्रदर्शित किया. बैनर में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए संतोष कुमार द्वारा प्रचारित ग्रीन इंडिया चैलेंज का संदेश भी था.

उन्होंने संतोष कुमार को पहाड़ को फतह करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए ₹3 लाख की वित्तीय सहायता के साथ मदद करने के लिए धन्यवाद दिया. उनका अगला गंतव्य माउंट एवरेस्ट है. उन्होंने युवा लड़कियों को एक नए रास्ते पर चलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राव को भी धन्यवाद दिया. संतोष कुमार ने पर्वतारोही को न केवल उसके परिवार बल्कि तेलंगाना और देश का नाम रोशन करने के लिए बधाई दी.

इससे पहले तेलंगाना की ही पूर्ण ने 13 साल की उम्र में एवरेस्ट फतह की थी

बताया जाता है कि वह तेलंगाना की एक आदिवासी लड़की पूर्णा मालवथ से प्रेरित हैं. जिन्होंने 2014  में 13 साल की उम्र में माउंट एवरेस्ट फतह किया था और देश में तूफान ला दिया था. पूर्णा की उपलब्धि और तेलंगाना समाज कल्याण आवासीय संस्थानों को सरकारी समर्थन के बाद युवाओं के बीच पर्वतारोहण में तेजी आई, जहां उन्होंने पढ़ाई की. दरअसल, बॉलीवुड अभिनेता राहुल बोस ने 2017 में पूर्णा पर एक फिल्म बनाई थी, जिसमें इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया था कि कैसे शिक्षा ग्रामीण लड़कियों को अकल्पनीय सोचने में मदद कर सकती है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.