Skip to main content

झारखंड के बजट 2023-24 में आदिवासियों के लिए क्या है?

Posted on March 3, 2023 - 3:58 pm by

पांचवें झारखंड विधानसभा के 11वें बजट सत्र 2023-24 में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कुल 1 लाख 16 हजार 4 सौ 18 करोड़ का बजट पेश किया. वित्त मत्री ने बजट को जल जंगल जमीन से प्रेरित झारखंड की जनता को समर्पित बजट बताया.

आदिवासी भाषाओं में कक्षा पांच तक पढ़ाई

वित्त मंत्री ने बताया कि मातृभाषा में पढ़ाने के लिए मुंडारी, कुड़ुख, हो, खड़िया एवं संथाली भाषाओं को शामिल किया गया है. इसके अलावा पहली बार बंगाली एवं उड़िया को शामिल किया गया है. इन भाषाओं को चयनीत स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाई जाएगी.

अनुसूचित जनजाति, जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग के कल्याण एवं विकास के लिए छत्रवृति की राशि में तीन गुणा राशि की वृद्धि की गई है. इस वित्तीय वर्ष में प्री मैट्रिक छात्रवृति के अंतर्गत 22 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए 462 करोड़ रूपये से अधिक प्रोत्साहान किया गया है.

स्वरोजगार के लिए 46 करोड़ की ऋण दी गई

वहीं मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति, जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांग युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए सस्ते दर पर ऋण और अनुदान का लाभ दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत अब तक 5600 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं. 46 करोड़ से अधिक राशि लाभूकों को ऋण और अनुदान के रूप में दी गई है.

इसके अलावा अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्र-छात्राओं को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ नि:शुल्क आवासन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, धनबाद, देवघर, बोकारों, चाईबासा आदि प्रमूख शहरों में बहुमंजिला छात्रावास का प्रस्ताव है. सभी छात्रावासों में छात्र-छात्राओं को शि:शुल्क भोजन एवं छात्रावास में रसोइया सहित अन्य सहकर्मी रखे जाने का प्रस्ताव है.

मानकी-मुंडा, डकुआ को मिलेगी दो पहिया वाहन

जनजातीय संस्कृति एवं उनकी समृद्धि, विरासत के संरक्षण के लिए जनजातीय संस्कृति एवं कला केंद्रों में उनके पारंपरिक वाद्य यंत्रों आपूर्ति का प्रस्ताव है. मानकी-मुंडा शासन व्यवस्था के तहत मानकी-मुंडा, डकुआ आदि की न्यायिक-प्रशासनिक एवं बीते कार्यमहत्व को देखते हुए उन्हें वर्ष 2023-24 में दो पहिया वाहन सुलभ कराने का प्रस्ताव है. अनुसूचित जनजाति, जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा के कल्याण के लिए 3 हजार 11 करोड़ 65 लाख रूपये का बजट प्रस्तावित है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.