Skip to main content

ओडिशा सरकार ने कौन सा इनसाइक्लोपीडिया का विमोचन किया

Posted on September 29, 2022 - 10:20 am by

नेहा बेदिया

नवीन पटनायक की सरकार आदिवासियों के अधिकार को सुनिश्चित करने, उनकी परंपरा, कला-संस्कृति को सुरक्षित करने तथा प्रचार प्रसार को लेकर हमेशा महत्व देती रही है। इसी के क्रम में राज्य सरकार ने एक और अध्याय जोड़ दिया है।

मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जनजाति संग्रहालय में आयोजित एक कार्यक्रम में आदिवासी ज्ञानकोष (एनसाइक्लोपीडिया ऑफ ट्राइबल्स इन ओडिशा) का विमोचन किया। देश में पहले राज्य के तौर पर ओडिशा ने एनसाइक्लोपीडिया ऑफ ट्राइबल्स इन ओडिसा के नाम से एक पुस्तक तैयार किया है। इस पुस्तक में ओडिशा के 62 आदिवासी समुदाय से संबंधित जानकारी तैयार की गई है।

यह पुस्तक सभी के लिए लाभकारी है


कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री पटनायक ने बताया कि उन्हें आदिवासी ज्ञानकोष का विमोचन करते हुए बहुत खुशी महसूस हो रही है। यह पुस्तक सभी शिक्षाविद, छात्र-छात्राएं, रिसर्चर, नीति निर्धारक एवं आदिवासी के बारे में जानने वालों के लिए लाभान्वित व अमूल्य है। उन्होंने कहा कि आदिवासी कला, संस्कृति और जीवन-शैली हमें बहुत कुछ सिखाती हैं। इस पुस्तक में सभी तथ्यों को शामिल किया गया है। पांच संपादित संख्या में कुल 3800 पन्नों में 418 अनुसंधान संदर्भ प्रकाशित किया गया है। इसमें 62 आदिवासी समुदाय के साथ 13 PVTGs समूह के संदर्भ में विस्तृत जानकारी उपलब्ध जानकारी दी गई है। सभी 418 संदर्भों को पिछले 60 वर्षों से विभिन्न पत्रिका एवं अन्य प्रकाशन की ओर से प्रकाशित किया गया है। इस एनसाइक्लोपीडिया की प्रस्तुति पिछले चार साल से चल रही है। जिसका नेतृत्व अनुष्ठान के निदेशक प्रो.ए.बी.ओट्टा एवं सलाहकार एससी महांति ने लिया है।

पटनायक ने संग्रहालय का दौरा कर विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों (PVTGs) के लिए एक अन्य संग्रहालय में नवनिर्मित प्रोजेक्शन मैपिंग युनिट की सराहना की। STSCRTI के निदेशक पो. ओट्टा ने कहा कि यहां के जनजातीय संग्रहालय में आदिवासी समुदायों की उत्कृष्ट कला और शिल्प का दुर्लभ संग्रह है। इसे दुनिया के सबसे अच्छे नृवंशविज्ञान (एथनोग्राफिक) संस्थानों में से एक माना जाता है।

No Comments yet!

Your Email address will not be published.