Skip to main content

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल आदिवासी युवक क्यों बना चर्चा का विषय?

Posted on October 18, 2022 - 3:28 pm by

नेहा बेदिया

भारत जोड़ो यात्रा में आदिवासी युवक योगेश कुमार मीना चर्चा का विषय बना हुआ है. राहुल गांधी के नेतृत्व में हो रही यात्रा को योगेश कुमार ने अपना समर्थन कांग्रेस को दिया है. योगेश कुमार मीना राजस्थान का रहने वाला है. इससे माना जा रहा है, कि राजस्थान के आदिवासी समाज का झुकाव भाजपा के मुकाबले कांग्रेस की ओर अधिक हो सकती है.

दरअसल राजस्थान कांग्रेस कमेटी ने आदिवासी समर्थन पाने के लिए आदिवासी कार्ड खेला है. कांग्रेस ने योगेश को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल किया है. जिससे आदिवासियों को लुभाया जा सके.

कौन है योगेश कुमार मीना?

योगेश कुमार मीना के अनुसार राहुल गांधी ने उन्हें आदिवासियों के सम्मान के तहत भारत यात्री के रूप में चयन किया है. इससे आदिवासी यूवाओं में सकारात्मक मैसेज मिला है. राहुल गांधी भारत यात्रियों को सम्मान दे रहे हैं. योगेश कुमार मीना राजस्थान विश्वविद्यालय में NSUI के छात्र नेता हैं, और इसके साथ कांग्रेस आदिवासी के महासचिव भी है. जो कि अपनी राजनीति की शुरूआत भारत जोड़ो अभियान में कॉग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ यात्रा कर रहें हैं.

कांग्रेस ने आदिवासी युवक योगेश के साथ-साथ भारत जोड़ो यात्रा में राजस्थान के श्रवण कुमार गुर्जर, झाबर शेरावत,  सीताराम लांबा,  रूबी खान,  वविक भटनागर,  जगदीश बिश्नोई और शत्रुघ्नन शर्मा भी शामिल हैं.

क्या है भारत जोड़ो यात्रा

बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से रवाना हुई थी. यह यात्रा विभाजनकारी राजनीति के विरोध में निकाली गई है. यह 3700 कीमी की पद यात्रा है, जो गुजरात से होते हुए राजस्थान के झालावाड़ से प्रवेश करेगी. राजस्थान के कई जिलों से गुजरते हुए यात्रा उत्तर प्रदेश में घुसेगी.

इस दौरान राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भरत जोड़ो यात्रा का स्वागत करेंगे। उनके साथ राजस्थान के कई वरिष्ठ नेता भी इस यात्रा में शामिल होंगे. अलवर, दौसा और कोटा में जनसभा होगा जिसे स्वयं राहुल गांधी संबोधित करेंगे।

No Comments yet!

Your Email address will not be published.