Skip to main content

क्या न्यूजीलैंड का प्रधानमंत्री कोई आदिवासी होगा?

Posted on January 19, 2023 - 3:56 pm by

प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न(Jacinda Ardern) के गुरुवार को अचानक इस्तीफा देने के बाद न्यूजीलैंड की सत्ताधारी लेबर पार्टी नए नेता की तलाश कर रही है. अर्डर्न ने गुरुवार को कहा कि उनके पास देश का नेतृत्व जारी रखने के लिए ऊर्जा नहीं बची है और फरवरी की शुरुआत से पहले पद छोड़ देंगी और फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी. नए नेता के लिए लेबर पार्टी का वोट रविवार को होगा. अगले आम चुनाव तक पार्टी का नेता प्रधानमंत्री रहेगा. नेता के रूप में अर्डर्न का कार्यकाल 7 फरवरी तक समाप्त हो जाएगा और 14 अक्टूबर को आम चुनाव होंगे.

यहां चार लेबर पार्टी के सांसद(Lawmaker) हैं जो प्रधानमंत्री बन सकते हैं –

इन चार नामों में दो माओरी (न्यूजीलैंड के आदिवासी समुदाय) सदस्यों के नाम आ रहे है. किरी एलन और नानैया महुता.

क्रिस हिपकिंस

पहली बार 2008 में लेबर पार्टी के लिए संसद के लिए चुने गए, क्रिस हिपकिंस नवंबर 2020 में COVID-19 के लिए मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद महामारी के लिए सरकार की प्रतिक्रिया के लिए एक घरेलू नाम बन गए. वर्ष 2021 की पहली छमाही के लिए देश को वायरस मुक्त छोड़ने के लिए दुनिया भर में जिस प्रतिक्रिया की सराहना की गई. उसका नेतृत्व करते हुए कठोर लॉकडाउन को लेकर आलोचना बढ़ी, क्योंकि अधिकारी अगस्त 2021 में शुरू हुए डेल्टा प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे थे. बाद में कहा उपायों को पहले ही वापस ले लिया जाना चाहिए था.

Chris hipkins

क्षमता के लिए प्रतिष्ठा बनाने के बाद क्रिस हिपकिंस 2022 के मध्य में अपराध की लहर के बीच पुलिस मंत्री बने. वह शिक्षा, लोक सेवा मंत्री भी हैं और सदन के नेता के रूप में कार्य करते हैं.

मिस्टर हिपकिंस ने संसद में शामिल होने से पहले राजनीति में कई भूमिकाएँ निभाईं. वह दो शिक्षा मंत्रियों के वरिष्ठ सलाहकार थे और पूर्व प्रधान मंत्री हेलेन क्लार्क के कार्यालय में कार्यरत थे.

किरी एलन

न्यूज़ीलैंड के न्याय मंत्री 39 वर्षीय किरी एलन जो कि  माओरी वंश (आदिवासी) के देश के पहले प्रधान मंत्री बन सकते हैं. साथ ही चुने जाने पर देश के पहले खुले तौर पर समलैंगिक नेता बनेंगे. किरी एलन को आपदा प्रबंधन का मंत्रालय सौंपा गया था. एलन को 2021 में स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर का पता चला था. उसी दिन देश के तट पर एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे सूनामी की चेतावनी शुरू हो गई. लौटने से पहले उन्होंने इलाज के लिए छुट्टी ली थी.

Kiri Allan

वर्ष 2017 में संसद में प्रवेश करने से पहले एलन ने कृषि उद्योग में एक प्रबंधक के रूप में काम किया और नए कीवी फलों के विकास में भारी रूप से शामिल थे. उसने देश के कई क्षेत्रों में वाणिज्यिक और सार्वजनिक कानून का भी अभ्यास किया है.

माइकल वुड

वर्ष 2016 में 42 वर्षीय माइकल वुड ने भारी उप-चुनाव जीत के बाद संसद में शामिल होने के बाद से लेबर पार्टी के रैंकों में तेजी से वृद्धि की है. जैसिंडा अर्डर्न के ऐतिहासिक चुनाव के बाद 2020 में मिस्टर वुड को परिवहन और कार्यस्थल सुरक्षा मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था, जो आधी सदी में लेबर पार्टी के लिए सबसे अच्छा परिणाम था. उन्होंने 2022 के मध्य में कैबिनेट फेरबदल में अपने पोर्टफोलियो में आप्रवासन को जोड़ा.

Michael Wood

संसद का सदस्य बनने से पहले उन्होंने ऑकलैंड की नगर परिषद में सेवा की. उन्होंने वित्त क्षेत्र संघ में भी काम किया.

नानैया महुता

सांसद नानैया महुता 2020 की चुनावी जीत के बाद न्यूजीलैंड की पहली महिला विदेश मंत्री बनीं. नानैया को सासंद के रूप में 26 सालों का राजनीतिक अनुभव है.

52 वर्षीय नानैया ने संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच फंसे प्रशांत देशों के लिए एक राजनयिक मध्य मैदान की वकालत करने के लिए अपनी भूमिका का इस्तेमाल किया है. पिछले साल के अंत में कहा था कि यह क्षेत्र “महाशक्ति के साथ पूरी तरह से सहज नहीं है”.

एक पारंपरिक चेहरे के टैटू के साथ (जो उनकी माओरी विरासत का जश्न मनाता है) महुता ने लंबे समय से वाइकाटो-तैनुई, न्गाती मनियापोटो और न्गाती मनु के आदिवासी सदस्य के रूप में माओरी कारणों का समर्थन किया है. वह दिवंगत माओरी रानी के दत्तक भाई और सम्मानित माओरी बुजुर्ग सर रॉबर्ट महुता की बेटी हैं.

nanaia mahuta

महुता ने स्थानीय सरकार के कार्य को भी संभाला है और देश के जल बुनियादी ढांचे के स्वामित्व ढांचे को बदलने के लिए विवादास्पद कानून को आगे बढ़ाया है.

No Comments yet!

Your Email address will not be published.